मोबाइल फोन रिपेयरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें Business plan

मोबाइल फोन रिपेयरिंग का बिजनेस
मोबाइल फोन रिपेयरिंग का बिजनेस

मोबाइल फोन रिपेयरिंग का बिजनेस के एक और आर्टिकल में आपका स्वागत है जहां पर हम बात करेंगे एक ऐसे बिजनेस के बारे में जिसकी अपॉर्चुनिटी आने वाले समय में और भी ज्यादा बढ़ने वाली है। यानी कि अगर आप इस बिजनेस को अभी शुरू कर देते हैं तो आने वाले टाइम में आपका बिजनेस और भी ज्यादा ग्रोथ करेगा। जिसकी डिमांड आने वाले समय में और भी ज्यादा बढ़ने वाली है

तो आज हम एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बात करेंगे और आपको बताएंगे कि यह कौन सा बिजनेस है और आप इसको किस प्रकार से शुरू कर सकते हैं इसमें आपको किस किस प्रकार की चीजों की जरूरत पड़ेगी और आप यहां से कितना मुनाफा कमा सकते हैं।

मोबाइल फोन रिपेयरिंग का बिजनेस
मोबाइल फोन रिपेयरिंग का बिजनेस

आजकल लोग ग्रेजुएशन करके घर पर बैठे रहते हैं लेकिन वे अपने से कोई बिजनेस नहीं करना चाहते हैं और करना चाहते भी हैं तो उनको ऐसा कोई बिजनेस आइडिया नहीं मिल पाता ऐसा कोई बिजनेस प्लान उनके पास नहीं है जिसको वह कर सके। तो इस बिजनेस को आप शुरू कर सकते हैं

अगर आप पढ़े लिखे हैं तो अच्छी बात है नहीं पढ़े लिखे हैं या कम पढ़े लिखे हैं तो भी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। और काफी अच्छी अर्निंग मंथली कर सकते हैं।

हम यहां पर आपसे यह नहीं कह रहे हैं कि आप पढ़ाई लिखाई छोड़ कर के यह बिजनेस शुरू कर दें आप अपनी पढ़ाई के साथ पार्ट टाइम इस बिजनेस को कर सकते हैं और अपनी पढ़ाई और अपने खर्चे के पैसे खुद कमा सकते हो और अगर बिजनेस अच्छा चलने लगा तो आप नौकरी से भी ज्यादा पैसे कैसे कमा सकते हो

यह भी पढ़ें – गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए

मोबाइल फोन रिपेयरिंग का बिजनेस

हम यहां पर बात करेंगे मोबाइल फोन रिपेयरिंग का बिजनेस के बारे में, आपको मोबाइल फोन रिपेयरिंग का काम अगर आता है तो आप इस बिजनेस को अपने एरिया में कहीं पर भी शुरू कर सकते हैं। आप देखेंगे कि आप इतने रुपए कमाएंगे जितना आप एक साधारण नौकरी से नहीं कमा पाते हैं।

अगर आप इस काम को आज ही शुरू कर देते हैं तो आने वाले कुछ सालों बाद आपका काम बहुत ज्यादा ग्रोथ पर होगा। क्योंकि इस प्रकार की चीजों की डिमांड आने वाले समय में और भी ज्यादा बढ़ने वाली है।

मोबाइल फोन रिपेयरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करे

मोबाइल फोन रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है सबसे पहले तो आपको मोबाइल फोन रिपेयरिंग का काम सीखना होगा अगर आपको आता है तो अच्छी बात है नहीं आता है तो आप किसी अच्छे से मोबाइल सर्विस सेंटर पर कुछ वक्त रह करके इस काम को सीख सकते हैं।

मोबाइल फोन रिपेयरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करे

ज्यादा हार्ड काम नहीं होता है अगर आप सिकेंगे तो आसानी से इस काम को सीख जाएंगे। उसके बाद आप इस काम को खुद से करना शुरू कर सकते हैं। उसके बाद आपको अपनी मार्केट में रिसर्च करना है कि आपके मार्केट कैसी है। उस हिसाब से आपको अच्छी लोकेशन देख करके एक दुकान ले लेनी है। अगर आपकी खुद की दुकान है तो अच्छी बात है नहीं तो आप किराए पर भी एक दुकान ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें शुरू करें टायर का व्यवसाय लाखों में होगी कमाई

Equipment and tools – इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ हाई क्वालिटी इक्विपमेंट और टूल्स की जरूरत पड़ती है जिन्हें आप को खरीदना पड़ेगा

जैसे कि आपको स्क्रुड्राइवर, ट्विजर्स, सोल्डरिंग आयरन, क्लीनिंग सॉल्यूशन, टेस्टिंग इक्विपमेंट जैसे अनेकों टूल्स आपको अपने पास रखने पड़ेंगे। जो आपको मोबाइल वगैरह खोलने या उनके रिपेयरिंग करने में काम आते हैं।

Spare parts – अगर आप मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो इसके साथ आपको कुछ स्पेयर पार्ट भी अपने पास रखने पड़ेंगे। जो कि कॉमन होते हैं।

जैसे कि मोबाइल डिस्प्ले, बैटरी, चार्जिंग केबल, चार्जिंग सॉकेट, मदरबोर्ड इस प्रकार के कुछ पार्ट्स होते हैं जो कि रेगुलरली मोबाइल के अंदर काम आते हैं और यही ज्यादातर मोबाइल के अंदर खराब होते हैं। अगर मोबाइल ठीक करते वक्त उसमें कोई पार्ट्स खराब होगा तो आप उसको चेंज कर सकते हैं उसमें भी आपको काफी अच्छा मार्जन मिलेगा।

Lagat और kamai

बात करें अगर इस बिजनेस में अर्निंग की तो यहां पर आप काफी अच्छी अर्निंग कर सकते हैं। क्योंकि मोबाइल फोन खराब होते ही रहते हैं और नॉर्मली हम कहीं पर मोबाइल ठीक करवाने जाते हैं तो 500, 700 रुपए के बिना कोई भी मोबाइल ठीक करके हमें नहीं देता है। इससे ज्यादा ही लगते हैं लेकिन यह मैं कम से कम आपको बता रहा हूं।

तो आप एक अंदाज या एक रिसर्च के मुताबिक आप यहां पर कम से कम महीने के 25 से ₹30000 आराम से कमा सकते हैं।

investment and earning

और बात करें इन्वेस्टमेंट की तो यहां पर आप ₹200000 से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं जो कि आपको यहां पर मोबाइल सर्विस के लिए जो इक्विपमेंट चाहिए होते हैं उनके पैसे लगने वाले हैं।

इसके अलावा अगर आप कुछ मोबाइल एसेसरीज साथ में शामिल करते हैं तो थोड़ा बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी आप यहां पर कर सकते हैं और यहां पर उस हिसाब से आपकी कमाई भी ज्यादा होगी।

यहां पर मैं एक बात और आपको बता देना चाहता हूं कि अगर आप मोबाइल सर्विस सेंटर खोलते हैं तो उसके साथ-साथ आप mobile accessories का काम भी जरूर शुरू करें। क्योंकि mobile accessories का चलन आजकल मार्केट में काफी ज्यादा है।

यह भी पढ़ें अगर आप भी शुरू करना चाहते हैं छोटा बिजनेस तो यहां ट्राई करें

इसमें आप मोबाइल कवर, स्क्रीन गार्ड, मोबाइल प्रोटेक्शन का सामान चार्जर, चार्जिंग केबल, एयरफोन, स्पीकर जैसे अनेकों सामान अपने साथ रख सकते हैं। इनमें काफी अच्छा मार्जन भी मिलता है और मार्केट में काफी ज्यादा इस प्रकार की चीजों की डिमांड भी होती है। तो आप यहां से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

तो दोस्तों इस प्रकार से आप मोबाइल सर्विस सेंटर खोल करके एक अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं और काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जितना आप एक नॉर्मल ही नौकरी से नहीं कमा पाते हो उससे ज्यादा रुपए आप इस बिजनेस से कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने एरिया के हिसाब से और भी कुछ प्रोडक्ट इससे रिलेटेड उसके साथ में रख सकते हैं। उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया है। अपनी कोई राय सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर दें। हमारे आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद

यह भी पढ़ेंपैसे से पैसा कैसे कमाए

FAQs

Q. 1 मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस सीखने के लिए इसका कोर्स करना पड़ता है क्या

Ans. आप चाहे तो इसका कोर्स कर सकते हैं या फिर किसी दुकान पर थोड़े वक्त काम करके भी इस काम को सीख सकते हैं

Q. 2 इस वक्त मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस की अपॉर्चुनिटी मार्केट में कितनी है ?

Ans. आप भी अपने आसपास देख सकते हैं इस वक्त मोबाइल रिपेयरिंग की अपॉर्चुनिटी मार्केट में काफी ज्यादा है

Q. 3 इस बिजनेस से हम कितने रुपए कमा सकते हैं ?

Ans. इस बिजनेस से आप मंथली लगभग 20, 30 हजार रुपए कमा सकते हैं

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*