Online earning के 15 बेस्ट तरीके, घर बैठे कमाए 25 से 30 हजार महीना

Online earning के 15 बेस्ट तरीके, घर बैठे
Online earning के 15 बेस्ट तरीके

Online earning के 15 बेस्ट तरीके, घर बैठे कमाए 25 से 30 हजार महीना. दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले हैं आपने देखा होगा कि ऑनलाइन की दुनिया में लोग ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं और ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए इंटरनेट पर ऐसे कई प्लेटफार्म है जो आपको यहां पर ऑनलाइन पैसे कमाने का  मौका देते है।

बहुत से लोग हैं जो पूरा दिन मोबाइल पर टाइम व्यतीत करते हैं। लेकिन वे सिर्फ टाइम पास ही करते हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जो मोबाइल पर मनोरंजन करने के साथ-साथ अच्छे खासे पैसे भी कमा लेते हैं। तो आप भी हमारे द्वारा बताए गए यहां पर 15 तरीको मे से अपने पसंद का कोई एक तरीका अपना कर के अच्छे खासे पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

दोस्तों एक बात मैं आपको यहां पर बता देना चाहता हूं कि अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको यहां पर मेहनत करनी पड़ेगी। बिना मेहनत के कोई भी कहीं से भी पैसा नहीं कमा सकता।

हां हो सकता है कि आपने कहीं पर कोई काम शुरू किया है और किसी तुके के कारण आप वहां से थोड़े बहुत पैसे कमा भी लें लेकिन लॉन्ग टर्म के लिए आप वहां से पैसे नहीं कमा पाएंगे।

लॉन्ग टर्म के लिए पैसे कमाने के लिए आपको यहां पर patience, hard work और लगातार मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी। एक बार अगर आप यहां पर सफल हो जाते हैं तो फिर आपकी इनकम यहां से शुरू हो जाती है।

तो आइए बात करते हैं online earning के 15 बेस्ट तरीके कौन-कौनसे हैं

1. Blogging

हम सबसे पहले इसी फील्ड के बारे में बात करेंगे जिस पर आप अभी यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं। यानी कि blogging के बारे में, अभी आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं इसी को ब्लॉगिंग बोलते हैं

आपको गूगल पर एक वेबसाइट बनानी होती है उस पर किसी एक टोफिक के ऊपर आपको लगातार पोस्ट डालनी होती हैं यानी आर्टिकल लिख करके डालने होते हैं आप किसी भी फील्ड को यहां पर काम कर सकते हैं

Online earning के 15 बेस्ट तरीके
Blogging

जैसे टेक्नोलॉजी, हेल्थ, गेमिंग, फाइनेंस, बैंकिंग जिस भी चीज में आपका इंटरेस्ट हो जिस चीज में आपको नॉलेज हो उस फील्ड पर आप एक वेबसाइट बनाकर के आर्टिकल लिखना शुरु कर सकते हैं इसी को ब्लॉगिंग बोलते हैं।

ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां से लोग लाखों रुपए महीने के कमाते हैं। आपको शुरुआत में 20-25 पोस्ट यहां पर अपलोड करनी है उसके बाद आपको ऐडसेंस से अप्रूवल लेना है

अप्रूवल मिलने के बाद आपके जितने ज्यादा व्यू आएंगे जितने ज्यादा आपके ऐड पर क्लिक होंगे उस हिसाब से आपको यहां पर पैसे मिलने वाले हैं और आपको यहां पर सीपीसी काफी ज्यादा मिलती है यानी की काफी ज्यादा पैसे ब्लॉगिंग पर मिलते हैं।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको यहां पर ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप यहां पर साल के 3000 से 4000 तक खर्च करके एक अच्छी वेबसाइट वर्डप्रेस पर डिजाइन कर सकते हैं। अगर आप इतने रुपए भी खर्च नहीं करना चाहते तो आप blogger के साथ जाकर के फ्री वेबसाइट भी बना सकते हैं।

लेकिन मैं यहां आपको सजेस्ट करूंगा कि आप यहां फ्री वेबसाइट ना बना करके थोड़े बहुत पैसे खर्च करके एक अच्छी वेबसाइट तैयार करें। जहां आपको आने वाले समय में अच्छा सपोर्ट मिलेगा।

2. Freelancing

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए यह भी इस वक्त एक बेस्ट प्लेटफॉर्म साबित हो सकता है। जहां पर आपको आपकी स्किल के हिसाब से काम मिल सकता है। आप किसी भी फील्ड में अगर अच्छे हैं तो उस फील्ड के हिसाब से आप यहां पर काम ढूंढ सकते हैं।

freelancing वेबसाइट पर जाकर के जो भी अच्छा काम आप करते हैं उसका डेमो आपको वहां पर अपलोड करना पड़ता है मान लीजिए आप अच्छी तरीके से एडिटिंग करना जानते हैं तो आप अपने एडिटिंग का ट्यूटोरियल वहां पर अपलोड कीजिए

जब भी कोई editing के लिए बंदा ढूंढने वहां पर आएगा और आपके द्वारा upload किए गए ट्यूटोरियल को वो देखेगा अगर उसको पसंद आएगा तो वह आपसे कांटेक्ट करेगा तो आप उसके लिए एडिटिंग का काम कर सकते हैं इसके बदले वह आपको पैसे देगा। इस प्रकार से आप यहां पर के प्रकार के काम कर सकते हैं।

3. Affiliate marketing

Affiliate marketing
Affiliate marketing

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां से आप काफी कम मेहनत में अच्छे कैसे पैसे कमा सकते हैं। यहां आपके किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अच्छे खासे फॉलोवर होना चाहिए। किसी भी प्लेटफार्म पर आपकी रीच होनी चाहिए।

क्योंकि आपको यहां पर एक एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना पड़ता है जैसे कि फ्लिपकार्ट हो गया ऐमेज़ॉन हो गया इनके साथ आपको यह affiliate अकाउंट बनाना है फिर उनके प्रोडक्ट के लिंक को आप अपने दोस्तों के साथ या अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना है।

अगर आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक से कोई इस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो उसका कुछ पर्सेंट कमीशन आपको मिलेगा। इस प्रकार से आप यहां पर इनके प्रोडक्ट को बेचकर के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक अच्छे खासे लोगों का समुह होना जरूरी है।

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आप अपने ब्लॉग पोस्ट में अपने एफिलिएट लिंक को ऐड कर सकते हैं जब भी आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक से कोई उस प्रोडक्ट को buy करेगा तो आपको वहां पर कमीशन मिलेगा। अगर आप एक यूट्यूबर है तो आप अपने यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में भी अपने प्रोडक्ट कर लिंक शेयर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – पैसे से पैसा कैसे कमाए

4. Ebook publish

किताबें पढ़ना लोगों को बहुत ज्यादा पसंद होता है। लेकिन समय के साथ-साथ लोग आजकल अखबार और किताब लेकर के पढ़ना पसंद नहीं करते हैं। लोग सीधा इंटरनेट पर ही कुछ ना कुछ पढ़ना पसंद करते हैं। लेकिन पढ़ने का जो लोगों का शौक है वह आगे भी चलता रहेगा।

इसलिए दुनिया डिजिटल हो रही है तो Ebook का चलन अभी जोरों पर चल रहा है तो आप Ebook publishing का काम शुरू कर सकते हैं जहां से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Ebook publish
Ebook publish

ई बुक पब्लिशिंग के लिए आपको रोचक और मनोरंजन कहानियां लिखनी आनी चाहिए। इन कहानियों को ई बुक के रूप में पब्लिश करना भी आना चाहिए। और इन सब चीजों को आप यूट्यूब पर वीडियो देख कर के भी सीख सकते हैं।

आप काल्पनिक कहानियों किस्से, उपन्यास किसी की जीवनी भी लिख सकते हैं। लेकिन जहां तक मैं आपको बताना चाहता हूं सस्पेंस, ड्रामा और थ्रिल वाली कहानियां ज्यादा बिकती है इसलिए आप ई बुक पर इस प्रकार की कहानियां ही लिखें और आप किसी बड़े स्टार या किसी बड़े वैज्ञानिक या भी किसी बड़े इंसान की जीवनी भी यहां पर लिख सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि ई बुक को हम पब्लिश कहां पर करेंगे। तो ई बुक को पब्लिश करने के लिए यहां पर कई प्रकार के प्लेटफार्म इंटरनेट पर मौजूद है जैसे कि KDP, google play book, goodreads, kobo, smashwords आदि।

यह बेस्ट प्लेटफॉर्म है यह बुक पब्लिश करने के लिए तो आप यहां पर अपने की बुक को पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं एक बार आपकी ई बुक यहां पर पब्लिश होने के बाद लोग अपने रुचि के हिसाब से यहां पर ई बुक खरीदते हैं

जैसे यहां से कोई बुक खरिदेगा तो उसके पैसे आपको मिलेंगे। और यह तब तक चलता रहेगा। जब तक आपकी इबुक इंटरनेट पर रहेगी। क्योंकि लोग यहां पर सालों बाद भी इस चीज को पढ़ने के लिए यहां पर आते रहते हैं और आपकी ई बुक का कमीशन आपको मिलता रहेगा।

5. Online course

जैसे हमें कुछ सीखने के लिए कोई कोर्स करना पड़ता है। जैसे की सिलाई का कोर्स हो गया डांसिंग का कोर्स हो गया और भी कई प्रकार की चीजें होती है जिनके लिए हमें कोर्स करके सीखना पड़ता है। तो पहले के जमाने में ऑफलाइन कोर्स होता था लोगों को कहीं पर जाकर के कुछ सीखना पड़ता था।

लेकिन आजकल इंटरनेट की दुनिया में ऑनलाइन कोर्स की सेवा उपलब्ध है। आप ऑनलाइन कोर्स करवा कर के भी पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके अंदर कोई स्किल है जिसमें आप माहिर हैं। तो वह चीज आप दूसरों को सिखा सकते हैं ऑनलाइन कोर्स बेच करके।

आप ऑनलाइन कोर्स में उसी फील्ड को चुने जिस फील्ड में लोगों को इंटरेस्ट हो और जिसकी मार्केट में मांग हो ऐसा नहीं है कि आप किसी भी फिल्ड में उतर जाएं तो वे आपका चलेगा नहीं। इसलिए आपको मार्केट इंटरेस्ट के हिसाब से कोर्स सिलेक्ट करना है और फिर उस कॉर्स के वीडियो बना करके आपको सेल करना है।

कॉर्स सेल करने के लिए अगर आपके पास एक अच्छा यूट्यूब चैनल है तो आप वहां पर भी उसके वीडियो को शेयर कर सकते हैं या फिर अगर आपकी एक अच्छी वेबसाइट उस पर भी आप अपने कॉर्स को शेयर कर सकते हैं। या फिर आप udemy, skillshare, thinkfic जैसे प्लेटफार्म का भी सहारा ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें – गांव या शहर कहीं भी शुरू करें यह बिजनेस होगी अच्छी कमाई

6. Share market

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के शौकीन हैं तो आप शेयर मार्केट से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन यहां पर आपको पहले पैसे इन्वेस्ट करने पड़ेंगे। यानी कि आपको यहां पर पहले अपनी जेब से पैसे डालने पड़ते हैं और यहां पर जोखिम भी काफी ज्यादा होता हैं। आपके द्वारा डाले गए पैसे भी यहां पर जा सकते हैं।

इसलिए इस फील्ड में आने से पहले आपको पहले इस फील्ड के बारे में पूरी जानकारी इकट्टी कर लेनी है। आपको कोई कोर्स करके शेयर मार्केट को समझ लेना है या फिर यूट्यूब के माध्यम से आपको इसके बारे में जानकारी इकट्ठी कर लेनी है। उसके बाद ही आपको शेयर मार्केट में कदम रखना है शेयर मार्केट में काफी ज्यादा रिस्की होता है।

stock market
stock market

शेयर मार्केट में काम करने के लिए आपको सबसे पहले एक ब्रोकर के साथ डिमैट अकाउंट ओपन करना पड़ेगा जैसे कि आप यहां angel one, upstock, zeroda जैसे किसी भी प्लेटफार्म पर अपना एक डिमेट अकाउंट ओपन कर सकते हैं। उसके बाद आप यहां पर ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं।

ट्रेडिंग करने के लिए आप यहां पर हजारों कंपनियां हैं उनके शेयर कर सकते हैं। और रेट बढ़ने पर उनको बेच करके प्रॉफिट कमा सकते हैं। या फिर आप इंट्राडे ट्रेडिंग भी यहां पर कर सकते हैं जिसमें जिस शेयर को आप जिस दिन खरीदते हैं उसी दिन उसको बेचना पड़ता है तो इसमें रिस्क भी काफी ज्यादा रहती है

या फिर आप यहां पर ऑप्शन ट्रेडिंग करके भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको नॉलेज है तो आप ऑप्शन ट्रेडिंग से रोज के लाखों रुपए भी कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको इन्वेस्ट भी उतना ज्यादा करना पड़ेगा।

शेयर मार्केट में जितने ज्यादा कमाई का चांस है उससे कहीं ज्यादा लॉस होने के भी चांस है। आपने सुना होगा कि शेयर मार्केट में 90% लोग फेल हो जाते हैं क्योंकि लोग बिना नॉलेज वे शेयर मार्केट में घुस जाते हैं। और लालच में आकर के अपने कैपिटल ही गंवा बैठते हैं। इसलिए आप अपनी रिस्क के हिसाब से इस फील्ड में उतरे

7. Youtube

यूट्यूब ऑनलाइन कमाई करने का सबसे फेमस प्लेटफार्म है। यहां पर हजारों लोग आज महीने के करोड़ों रुपए कमा रहे हैं और ज्यादातर लोग आज यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं यूट्यूब पर हमें कई प्रकार की जानकारी मिलती है

तो अगर आप भी किसी प्रकार की जानकारी रखते हैं किसी फिल्ड में आप इंटरेस्ट हैं आपके अंदर भी कोई स्किल है तो आप भी यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर आ कर के अपने स्किल लोगों के साथ शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर एक चैनल बनाना पड़ता है। उस चैनल पर आपको किसी एक निच को सेलेक्ट करके उस पर लगातार वीडियो अपलोड करने पड़ते हैं और 1 साल के अंदर आपको यहां पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना पड़ता है।

जैसे ही आपका यह क्राइटेरिया पूरा हो जाता है तो यूट्यूब की तरफ से आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है फिर आपके वीडियो पर ऐडसेंस की तरफ से एड्स शो होने लगते हैं और उसी ऐड के हिसाब से आपकी ऐडसेंस से अर्निंग भी शुरू हो जाती है। आप यूट्यूब पर ऐडसेंस के अलावा स्पॉन्सरशिप और एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसे कमा सकते हैं।

8. Facebook

यूट्यूब की तरह ही आप फेसबुक से भी ऑनलाइन अरनिंग शुरू कर सकते हैं जिस प्रकार से आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं उसी प्रकार आपको फेसबुक पर वीडियो अपलोड करने होते हैं।

यहां पर आपकी फेसबुक आईडी काम नहीं आएगी उसके लिए आपको फेसबुक पर एक पेज बनाना पड़ता है। और उस पेज पर आपको किसी एक टॉफिक पर वीडियो अपलोड करने होते हैं।

फेसबुक पेज को मोनेटाइज कराने के लिए आपको 3 महीने के अंदर 10000 फॉलोवर या 3000 घंटे का वॉच टाइम कंप्लीट करना पड़ता है। अगर यह क्राइटेरिया आप 3 महीने के अंदर पूरा कर लेते हैं तो आपको गूगल ऐडसेंस अप्रूवल मिल जाता है और यूट्यूब की तरह ही आपके वीडियो पर ऐड आने शुरू हो जाते हैं और आपकी अरनिंग भी शुरू हो जाती है।

यह भी पढ़ें – पानीपुरी के बिजनेस से कमाए महीने के 20 से ₹30000

9.  App development

आपने देखा होगा कि आजकल हर किसी चीज के लिए ऑनलाइन एप हमें मिल जाता है। हमें किसी भी चीज की जानकारी चाहिए होती है चाहे हम रेलवे की जानकारी लेते हैं या फिर होटल की जानकारी लेते हैं या फिर किसी भी फिल्ड की जानकारी लेते हैं तो उसका हमें प्ले स्टोर पर ऐप मिल जाता है तो आप भी एक ऐप तैयार करके उससे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

आपको इस प्रकार की ऐप तैयार करनी है जिसकी मार्केट में मांग हो। जिसकी लोगों को जरूरत हो और वह लोगों को इंटरनेट पर नहीं मिल रही है तो इससे रिलेटेड अगर आप कोई ऐप बना देते हैं तो वह आपकी ऐप ऑनलाइन चल पड़ेगी।

ऐप कैसे बनाई जाती है इसके बारे में आप यह वीडियो देख सकते हैं। ऐप बनने के बाद आपको अपने इस ऐप को प्ले स्टोर पर अपलोड करना होता है प्ले स्टोर पर आपको पहले अकाउंट बनाना पड़ता है उसके बाद अपनी एप्लीकेशन को आप यहां पर अपलोड कर सकते हैं। और फिर जब भी कोई इसको डाउनलोड करेगा उस हिसाब से आपको यहां से पैसे मिलेंगे।

10. Content writing

कंटेंट राइटिंग का काम भी ऑनलाइन की दुनिया में काफी अच्छा काम है। अगर आपको लिखने में इंटरेस्ट है आप कुछ लिख सकते हैं तो आप कंटेंट राइटिंग के फील्ड में आकर के पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉग, वेबसाइट, प्रोडक्ट, ऐड के लिए लगातार कंटेंट राइटिंग के काम की जरूरत पड़ती है।

इसलिए कंटेंट राइटिंग का काम करके आप यहां से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको linkedin, naukri, indeed जैसे प्लेटफार्म पर अपना account बना कर तैयार कर लेना है। और अपने काम किए प्रोफाइल बनाकर के यहां पर अपलोड कर देनी है।

अगर उस प्रोफाइल से रिलेटेड किसी को काम की जरूरत होगी तो वह आपसे कांटेक्ट करेगा और आप अपने हिसाब से वहां पर काम सेलेक्ट करके पैसे कमा सकते हैं। अगर आप कुछ भी लिखने के शौकीन हैं तो आप कांट्रैक्ट राइटिंग के जरिए घर बैठे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

11. Graphic design

ग्राफिक डिजाइनिंग का काम इस वक्त काफी जोरों पर है ऑनलाइन की दुनिया में यह एक बेहतरीन फिल्ड है जहां से आप ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं। अगर आप एक ग्राफिक डिजाइनर हैं तो सबसे पहले अपको जॉब सर्च प्लेटफार्म पर अपनी प्रोफाइल बनाइए और अपनी स्किल को वहां पर शेयर कीजिए।

यानी कि जो भी आपका काम है उसकी यहां पर एक प्रोफाइल बनाकर के वहां पर लोगों के साथ साझा कीजिए। अगर लोग आपके काम को देखेंगे और उनको उस काम की जरूरत पड़ेगी तो वह आपको हायर करेंगे और उसके बदले आप अच्छे खासे पैसे भी यहां से कमा सकते हैं।

अगर आप एक ग्राफिक डिजाइनर बनना चाहते हैं या फिर ग्राफिक डिजाइनर हैं तो आपको अपनी एक website जरूर बना लेना चाहिए। जहां पर आपको अपनी संपूर्ण जानकारी शेयर करनी चाहिए। ताकि लोग आपके बारे में ज्यादा से ज्यादा जान सके।

यह भी पढ़ें – आज ही लगाइए यह दुकान होगी अच्छी कमाई

12. Logo desine

लोगो डिजाइनिंग का काम भी काफी अच्छा है आप ऑनलाइन की दुनिया में लोगो डिजाइनिंग का काम शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको photoshop का नॉलेज होना चाहिए और लोगों बनाने का काम भी आपको आना चाहिए

इसके बाद आपको fiverr, upwork, freelancer जैसे किसी प्लेटफार्म पर अपनी आईडी तैयार कर लेनी है। वहां पर कुछ यूनिक कंपनियों के लोगों बना करके आप अपलोड कर दीजिए।

क्योंकि लोगो डिजाइनिंग को सर्च करने के लिए लोग जो भी यहां पर आएंगे और वह आपके द्वारा बनाए गए logo को देखेंगे और अगर उनको पसंद आते हैं तो वह आपको अपनी कंपनी के लिए लोगों बनवाने के लिए हायर कर सकते हैं। और आप उनके लिए लोगों बना करके अच्छे खासे रुपए यहां से कमा सकते हैं।

13. Photo selling

अगर आपको फोटोग्राफी करने का शौक है यानी कि आपको फोटो भेजना अच्छा लगता है तो इस फील्ड में आकर कि आप अपने शौक के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं इसके लिए आपके पास एक अच्छा कैमरा होना चाहिए जिसे आप हाई रेगुलेशन की फोटो खींच सकें

उसके बाद आपको यहां पर कुछ प्लेटफार्म है जैसे कि sutter stock, 500px, fotolia, adobe stock, stocksy जैसे प्लेटफार्म पर जा करके अपनी फोटो शेयर कर सकते हैं। आपको यहां पर एक बात का ध्यान रखना है कि आपकी फोटो जो भी हो वह यूनीक फोटो होनी चाहिए। अपनी खुद की क्रिएट की हुई फोटो होनी चाहिए। आप किसी दूसरे की फोटो यहां पर अपलोड नहीं कर सकते।

यहां पर फोटो भी दो प्रकार की होती है एक तो होती है ओरिजिनल फोटो जो हम कैमरे से खिचते हैं दूसरी होती है काल्पनिक फोटो, जिसको सॉफ्टवेयर द्वारा डिजाइन किया जाता है। तो अगर आप सॉफ्टवेयर की मदद से काल्पनिक फोटो बनाने में माहिर है तो आप ऐसी फोटो बनाकर के यहां पर सेल कर सकते हैं

या फिर आप कैमरे की मदद से कोई भी अच्छी फोटो खींचकर के यहां पर सेल कर सकते हैं और उसके बदले आप यहां से अच्छे खासे पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – अगर आप बेरोजगार हो तो जल्दी से शुरू कर दो यह बिजनेस

14. Poster designing

अगर आप शेहर में कहीं पर जाते हैं तो किसी दीवार पर या मॉल पर जहां पर भी आपकी नजर पड़ती है आपको कोई ना कोई पोस्टर टंगा हुआ नजर आ जाएगा। इसी को बोलते हैं पोस्टर डिजाइनिंग इन्ही पोस्टर को कोई ना कोई पोस्टर डिजाइनर बनाता है और अलग-अलग डिजाइन का रूप देकर के बनाता है

तो जो ज्यादा यूनिक पोस्टर बनाता है उसकी मार्केट में डिमांड ज्यादा होती है। क्योंकि पोस्टर से ही हमें किसी कंपनी के बारे में पता चलता है उस पर हमारी नजर पड़ती है डिजाइन अगर अच्छी होती है तो उस पर हमारी नजर पड़ती है और हम उसको देखते हैं। तो अगर आप भी इस प्रकार के पोस्टर बनाना जानते हैं

तो आप पोस्टर डिजाइनिंग का काम शुरू करके अच्छे खासे पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी जॉब सर्च कंपनी में अपनी आईडी बना करके अपने बारे में वहां पर एक प्रोफाइल तैयार करके अपलोड कर देनी है।

जब भी आप के काम के बारे में वहां पर लोगों को पता चलेगा तो पोस्टर बनवाने के लिए लोग यहां से आपसे संपर्क कर सकेंगे।

15. Social media manager

सोशल मीडिया मैनेजर यह कैसा काम है जिसके बारे में शायद कम ही लोग जानते हैं। आपने देखा होगा कि कोई बड़ा सुपरस्टार होता है जैसे कोई क्रिकेटर हो गया या बॉलीवुड स्टार होगा तो वह सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं उनकी इंस्टाग्राम पर आईडी होती है

फेसबुक पर ट्विटर पर हर जगह उनकी आईडी होती है और वह हर वक्त कुछ ना कुछ अपलोड करते रहते हैं तो आपको क्या लगता है फिर खुद अपने इन सोशल मीडिया अकाउंट्स को हैंडल करते हैं।

तो बिल्कुल नहीं इसके लिए वे कुछ लोगों को रखते हैं जो इनके बारे में अच्छी खासी नॉलेज रखते हैं और उन्हीं को बोलते हैं सोशल मीडिया मैनेजर। अगर आप भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की जानकारी रखते हैं और इंक्वायरी करना चाहते हैं तो आप भी इस प्रकार का जॉब करके अच्छे कैसे पैसे कमा सकते हैं। और जोब ढूंढने के लिए आप फ्रीलांसर्स जैसी जॉब सर्च वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं।

तो दोस्तो यह था हमारा आज का आर्टिकल यहां पर आपको एक चीज ध्यान रखनी है कि किसी भी प्लेटफार्म में आप काम करो या किसी भी फील्ड में आप काम करो आपको यहां पर लगातार काफी मेहनत करनी पड़ेगी, तब कहीं जाकर के आप यहां पर सफल होंगे।

ऐसा नहीं है कि आपने आज काम शुरू किया और आज से ही आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। आपको लंबे समय तक यहां पर मेहनत करनी पड़ेगी और जब आप यहां पर सफल हो जाएंगे तब फिर आप यहां से अच्छे खासे पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

तो आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आर्टिकल पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और online earning से रिलेटेड और भी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारी इस वेबसाइट esyearning.com पर जा कर के आप पढ़ सकते हैं. यहां तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

यह भी पढ़ें – क्या आप कमाई करना चाहते हैं तो शुरू करें यह बिजनेस

FAQs 

Q. 1 सबसे ज्यादा कमाई किस एप्लीकेशन में है

Ans. अगर आप मेहनत करते हैं तो आप किसी भी एप्लीकेशन से ज्यादा कमाई कर सकते हैं

Q. 2 क्या यूट्यूब से महीने के लाखों रुपए कमाना पॉसिबल है

Ans. जी हां यूट्यूब से महीने के लाखों रुपए कई लोग कमाते हैं

Q. 3 क्या ऑनलाइन कमाई करना आसान है

Ans. ऑनलाइन कमाई करना आसान नहीं है यहां पर आपको मेहनत करनी पड़ेगी

3 Trackbacks / Pingbacks

  1. Small business ideas in 2024
  2. E mail पढ़कर कमाओ महीने के 10 से 15 हजार free
  3. पैसा कमाने वाले 13 प्रकार के Ludo Game100% real money

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*