शेयर मार्केट में ऐसा कभी मत करना – How to success in share market

How-to-success-in-share-market
How-to-success-in-share-market

How to success in share market शेयर मार्केट में ऐसा कभी मत करना – अब क्या नहीं करना है उसके बारे में हम इस पूरे आर्टिकल में आज बात करने वाले हैं।

दोस्तों सबसे पहले मैं आपको अपने बारे में बता दूं। मैं पिछले 3,4 साल से शेयर मार्केट में लगातार काम कर रहा हूं और काफी रुपए मैंने यहां पर गंवा दिए हैं यानी कि लोस कर दिया है तो अब जाकर कि मैं थोड़ा बहुत प्रॉफिट कमाना शुरू कर चुका हूं तो उसी के आधार पर जो मैंने सीखा है किस प्रकार से मैंने लोस किया और अब मैं किस प्रकार से यहां पर प्रॉफिट बना रहा हूं।

उस सभी को मैं आपके सामने रख रहा हूं और आपको बताऊंगा कि आप ऐसा क्या नहीं करेंगे जिसके कारण आपको शेयर मार्केट में लॉस नहीं होगा और आपको क्या करना है जिसके कारण शेयर मार्केट में आपको सिर्फ प्रॉफिट ही हो।

एक बात आप हमेशा ध्यान रखना अगर कोई बोल दे कि शेयर मार्केट में यह ट्रिक 100% काम करती है यह कभी फेल नहीं होती है तो उस पर कभी विश्वास मत करना। शेयर मार्केट में हंड्रेड परसेंट कोई भी ट्रिक कोई भी स्ट्रेटजी कभी काम नहीं करती है

हर स्ट्रेटजी यहां कभी न कभी फेल होती है तो इस बात का आप पूरा ध्यान रखें। आप धीरे-धीरे काम करेंगे तो यह छोटी बड़ी बातें आपको समझ में आना शुरू हो जाएगी।

success in share market
How to success in share market

शेयर मार्केट में अगर आप शुरुआत में काम कर रहे हैं अभी अभी शुरू हुए हैं कुछ ही महीने हुए हैं तो आप यहां पर कभी भी बड़ा पेमेंट इनवेस्ट ना करें। आपको शुरुआत में छोटा-छोटा पेमेंट यहां पर इन्वेस्ट करना है और छोटे-छोटे पेमेंट से ही यहां पर ट्रेडिंग शुरू करनी है।

और एक बात और आपको ध्यान देनी है कि शेयर मार्केट में जब भी कोई इंसान नया-नया शुरू करता है तो उसको शुरुआत में प्रॉफिट होता है और वे उस प्रॉफिट को देखकर यहां पर और ज्यादा प्रॉफिट कमाने के चक्कर में ज्यादा पैसे निवेश करता है और फिर वह लॉस में जाता है।

शेयर मार्केट में सक्सेस होने के लिए ऐसा कभी मत करना

अब मैं कुछ पॉइंट यहां पर आपके साथ से शेयर कर रहा हूं जिनको आपको शेयर मार्केट में नहीं करना है यह बात आपको ध्यान रखनी है कि मैं यहां पर जो भी चीजें आपको बता रहा हूं उनको आपको शेयर मार्केट में नहीं करना है अगर आप यह काम नहीं करेंगे तो आपके शेयर मार्केट में  सक्सेस होने के चांस बढ़ जाएंगे।

किसी से कॉल टिप्स ना लें

जब आप नए-नए शेयर मार्केट में शुरू करते हैं तो कई लोगों को इसके बारे में पता चल जाता है और उनके मैसेज आपके पास आने लगते हैं कि हमारा टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन कर लो हम आपको कॉल टिप्स देंगे, आपको पहले बता देंगे कि आपको क्या खरीदना है क्या बेचना है

जिससे कि आपको प्रॉफिट होगा। और उनकी मंथली कुछ फीस होती है जो पैसे वह आपसे मनचली लेते हैं। उसके बदले में आपको कॉल टिप्स देते हैं। तो आपको इस चीज का ध्यान रखना है कि आप किसी से भी कोई भी कॉल टिप्स ना ले।

How to success

कोई टेलीग्राम ग्रुप आप ज्वाइन ना करें। वह पहले तो आपको फ्री का टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करवाएंगे फिर बाद में वह आपको अधूरी कॉल टिप्स देंगे और आपको पूरी कॉल टिप्स चाहिए तो आपको हमारा पेड ग्रुप जॉइन करना पड़ेगा ऐसा वह लोग बोलते हैं।

और आप यहां पर लालच में आकर के उनका पेड ग्रुप ज्वाइन कर लेते हैं और वहां पर आपको कई बार प्रॉफिट भी होता है। मैं जो नहीं बोलता कि वहां पर आपको प्रॉफिट नहीं होगा प्रॉफिट भी होता है और लॉस भी होता है लेकिन आखिरकार आप यहां पर लॉस में ही रहने वाले हो, आप प्रॉफिट में नहीं रहोगे।

अगर उनको इतना ही पता चलता है कॉल टिप्स देने वालों को तो वे खुद मार्केट में काम करके लाखों रुपए कमा सकते हैं ऐसे कॉल टिप्स देने की उनको जरूरत नहीं पड़ती है। इनके चक्कर में पड़ने पर आपको सबसे बड़ा लॉस यह होगा कि आप यहां पर कुछ सीख नहीं पाएंगे।

उन्होंने बोला तो आप खरीद लोगे उन्होंने बोला तो आप बेच दोगे। आपको सीखने को यहां पर कुछ नहीं मिलेगा। इसलिए आप अपने दम पर ट्रेडिंग करें। जिससे आप कुछ हर रोज नया सीखेंगे।

बड़ा पैसा इन्वेस्ट नहीं करें

शेयर मार्केट में घुसते ही कुछ लोग यहां पर काफी बड़ी रकम इन्वेस्ट कर देते हैं डबल करने के चक्कर में, उनको यूट्यूब पर या कहीं पर ऐसे वीडियो या स्क्रीन शॉट मिल जाते हैं जहां पर लोगों को लाखों रुपए का प्रॉफिट होता है।

तो उसे देख कर कई लोग यहां पर काफी बड़ा इन्वेस्टमेंट कर देते हैं और वह कुछ ही समय में वहां से साफ हो जाता है यानी चला जाता है। तो आपको शुरुआत में यहां पर बड़ा इन्वेस्टमेंट करने से बचना है जब तक कि आपको शेयर मार्केट के बारे में पता नहीं चल जाता।

ऑप्शन ट्रेडिंग से बचें

लोगों में सबसे बड़ी कमी यह होती है कि वे शेयर मार्केट में घुसते ही एकदम से पैसा कमाना चाहते हैं और एकदम से पैसे कमाने का शेयर मार्केट में एक ही जरिया है ऑप्शन ट्रेडिंग। और वह लोगों की देखा देखी करके शुरुआत में ऑप्शन ट्रेडिंग में घुसते हैं खासतौर पर वह निफ़्टी, बैंक निफ्टी में ट्रेडिंग करते हैं

जहां पर उनको लोस के सिवा कुछ भी हाथ नहीं लगता है। तो यहां पर आपको भी यह ध्यान देना है कि आपको शुरुआत में निफ़्टी, बैंक निफ्टी में ऑप्शन ट्रेडिंग नहीं करनी है। आपको शेयर मार्केट में घुसते ही इन चीजों से बचना चाहिए।

ओवर ट्रेडिंग करने से बचें

अगर आपको ऑप्शन ट्रेडिंग का थोड़ा बहोत नॉलेज है तो आपको यहां पर ओवर ट्रेडिंग से बचना चाहिए। लोगो को जब यहां मार्केट खुलते ही कोई अच्छी ट्रेड मिल जाती है और प्रॉफिट हो जाता है तो उनसे रहा नही जाता और वह यहां पर और ट्रेडिंग करके थोड़ा और पैसा कमाने के बारे में सोचते है।

share market

और जो उनका प्रॉफिट होता है वो भी वह यहां पर लॉस कर देते है। इसलिए ओवर ट्रेडिंग से बचना चाहिए। ओवर ट्रेडिंग के कारण हमेशा लॉस ही होता है।

हर रोज ऑप्शन ट्रेडिंग ना करें

अगर आप ऑप्शन ट्रेडिंग करते हैं तो आपको हर रोज ऑप्शन ट्रेडिंग करने से बचना चाहिए। क्योंकि लोग यहां पैसे कमाने के चक्कर में हर रोज कई बार ट्रेडिंग करते हैं तो आपको यहां पर हर रोज ऑप्शन ट्रेडिंग करनी नहीं चाहिए।

आपको उसी दिन ट्रेडिंग करनी चाहिए जब मार्केट में अच्छा मूवमेंट हो। क्योंकि मार्केट में हर रोज अच्छा मोमेंट नहीं मिलता है। कई बार मार्केट साइड भेज भी चलता है जहां पर आपको लॉस हो जाता है।

शेयर मार्केट में सक्सेस कैसे हो How to success in share market

शेयर मार्केट में सक्सेस होने के लिए मैंने आपको ऊपर जो भी पॉइंट बताएं हैं उनको फॉलो करना है इन्हें मार्केट में आपको नहीं करना है। साथ ही आपको यहां पर शुरुआत में ट्रेडिंग करने से बचना चाहिए आपको यहां पर long-term investment से मार्केट में शुरुआत करनी है। जहां पर लॉस के चांस बहुत कम रहते हैं।

लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट का मतलब यह है कि आपको यहां पर किसी अच्छी कंपनी के स्टॉक बाय करने हैं कम रेट में, जब मार्केट काफी नीचे चल रहा होता है। तब आपको बाय कर लेना है और जब मार्केट हाई पर होता है तब आपको सेल कर देना है। इससे आपको लॉस नहीं होगा।

शेयर मार्केट का पूरा नॉलेज लेकर ही आपको शेयर मार्केट में आना चाहिए। क्योंकि शेयर मार्केट को जितना आसान आप लोग समझते हैं उतना आसान होता नहीं है। यहां पर पैसे कमाने में भी टाइम नहीं लगता है तो पैसे खोने में भी टाइम नहीं लगता है

अगर आपके पास नॉलेज नहीं है तो आपसे कितने रुपए यहां पर इन्वेस्ट करो आपका कुछ ही समय में यहां पर पूरा का पूरा पैसा गायब हो जाएगा यानी कि आप लॉस में चले जाएंगे।

मार्केट में कई प्रकार के फैक्टर होते हैं जिनके जरिए आप पैसे कमा सकते हैं। इसमें एक तरीका होता है जो मेने आपको बताया कि आप लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट करके किसी अच्छी कंपनी के स्टॉक खरीद करके रख लें और प्रॉफिट होने पर बेच दें

और एक तरीका होता है स्विंग ट्रेडिंग का जहां पर आप किसी स्टॉक को खरीदते हैं और दो-चार दिन या पांच दस दिन के अंदर उसको बेचकर के प्रॉफिट बुक कर सकते हैं। एक तरीका होता है इंट्राडे ट्रेडिंग जहां पर आपको 1 दिन के लिए ट्रेडिंग करनी पड़ती है इसमें आप के पास अगर 10000 रुपए है तो आप यहां पर 50000 रुपए के शेयर खरीद सकते हैं।

यहां पर कंपनी द्वारा आपको शेयर की प्राइस में छूट दी जाती है। लेकिन यहां पर आप 1 दिन ही ट्रेडिंग कर सकते हैं जिस दिन खरीदते हैं उसी दिन आपको बेचना पड़ता है। वहां पर रिस्क बहुत ज्यादा होता हैं। क्योंकि अगर शेयर की प्राइस नहीं बढ़ी तो आपको यहां पर लॉस हो सकता है।

एक तरीका होता है ऑप्शन ट्रेडिंग जहां पर सबसे ज्यादा कमाई होने के चांस होते हैं और सबसे ज्यादा रिस्क भी यहीं पर होती है। फिर भी ज्यादातर लोग शुरुआत में ऑप्शन ट्रेडिंग में ही घुसते हैं और फिर लॉस करके बोलते हैं शेयर मार्केट तो जुआ है। यहां पर प्रॉफिट हो ही नहीं सकता। शेयर मार्केट जुआ नहीं है यहां पर अज्ञानता के कारण लोग लॉस कर जाते हैं।

कौन सा ऐप सही है

शेयर मार्केट में काम करने के लिए आपको किसी एक ब्रोकर के साथ अपना डिमैट अकाउंट खोलना पड़ता है। आप चाहे तो angel one के साथ जा सकते हैं आप चाहे तो zeroda के साथ जा सकते हैं आप चाहे तो up stock के साथ जा सकते हैं आप चाहे तो 5paisa एप के साथ भी जा सकते हैं।

How to success in share market
konsa brocker chune

सभी ऐप काफी कमाल के होते हैं। लेकिन फिर भी लोगों के मन में यह कंफ्यूजन होती है कि कौन सा ऐप बेस्ट है। सभी ऐप बेस्ट होते हैं अपनी अपनी जगह पर। आपको ध्यान यह देना है कि आपको अच्छी तरीके से समझ में कौन सा ऐप आता है।

अगर मैं अपनी बात बताऊं तो मुझे angel one ऐप सबसे अच्छा लगता है। और मैं शुरुआत से ही angel one में ही काम करता हूं। तो आप अपने हिसाब से यह देख सकते हैं कि आपको किस ब्रोकरेज के साथ काम करना है।

तो दोस्तों आप लोग समझ गए होंगे कि आपको शेयर मार्केट में क्या नहीं करना चाहिए और क्या करना चाहिए। आप अपने हिसाब से यहां पर देख सकते हैं।

शेयर मार्केट पैसों का कुआं है यह बात आपने सुनी होगी। यह बात सच भी है लेकिन उस कुएं में से पैसे को निकालना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको काफी टाइम तक यहां पर प्रैक्टिस करनी पड़ेगी। काफी चीजों को आपको यहां पर सीखना पड़ेगा।

आप यहां पर आते ही पैसे नहीं कमा पाएंगे। पैसे आश्रित करके आप यहां पर धीरे-धीरे काम करेंगे छोटे-छोटे प्रॉफिट बुक करेंगे तो जरूर ही आप यहां पर success होंगे, इसी के साथ समाप्त करते हैं इस आर्टिकल को

उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है आपने कोई राय हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर दें हमारा आर्टिकल कोई यहां तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

यह भी पढ़ें –
शेयर मार्केट में कैरियर कैसे बनाएं
फेसबुक से पैसे कैसे कमाए
यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए
इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए
15 से 20000 इन्वेस्ट करके महीने के 40000 कैसे कमाए
लूडो गेम खेल कर पैसा कैसे कमाए
ईमेल पढ़ करके पैसे कैसे कमाए
ऐड देखकर पैसे कैसे कमाए

FAQs

Q. 1 शेयर मार्केट में सक्सेस होने के लिए सबसे जरूरी क्या है

Ans. शेयर मार्केट में सक्सेज होने के लिए सबसे जरूरी इसके बारे में नॉलेज लेना है जितना आपको नॉलेज होगा उतना आप यहां पर प्रॉफिट कर पाएंगे

Q. 2 शेयर मार्केट को हम कितने दिनों में सीख सकते हैं

Ans. शेयर मार्केट को आप कुछ दिनों में नहीं सीख सकते इसके लिए आपको लंबा टाइम देना पड़ेगा

Q. 3 शेयर मार्केट से कम कितने रुपए कमा सकते हैं

Ans. अगर आपको मार्केट के बारे में नॉलेज है तो आप यहां पर कितने भी रुपए कमा सकते हैं इसकी कोई लिमिट ही नहीं है

5 Trackbacks / Pingbacks

  1. यह दुकान लगाकर कमाए महीने के 50,000 रुपए Free Business idea
  2. यह दुकान लगाएं और कमाए महीने के 40 से 50 हजार - Business idea -
  3. खुद का व्यवसाय कैसे शुरू करें How To Start A Business in 2024 -
  4. Youtube पर Subscriber कैसे बढ़ाए 100% free | जाने सबसे सटीक तरीके -
  5. Gromo App से पैसे कमाए - Gromo App Se Paise Kaise Kamaye - Esy Earning

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*