टायर का बिजनेस कैसे शुरू करें HOW TO START TYRE BUSINESS

टायर का बिजनेस कैसे शुरू करें
टायर का बिजनेस कैसे शुरू करें

टायर का बिजनेस कैसे शुरू करें – दोस्तों आज कल की टाइम में नौकरी मिलना काफी ज्यादा मुश्किल है। यह हम सबको पता है लोग बहुत ज्यादा पढ़ लिख लेते हैं लेकिन नौकरी लगना हर किसी के बस की बात नहीं होती है।

जहां पर 100 लोगों की जरूरत होती है किसी vecency में वहां पर हजारों की तादात में लोग form भरते हैं। नौकरी के लिए आवेदन करते हैं। इसलिए हर किसी को नौकरी तो मिल नहीं सकती तो इसके लिए आपके पास कुछ business plan या कुछ business idea होना चाहिए। जिनको करके आप नौकरी से भी ज्यादा पैसे कमा सकें।

हमारी इस website पर हम ऐसे अनेकों छोटे बड़े business idea लेकर आते हैं जिनको लोग करते हैं और करना चाहते हैं तो आप उन्हें देखकर कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। हम हर प्रकार के बिजनेस आइडिया जहां पर लेकर आते हैं। चाहे वह online हो या offline।

टायर का बिजनेस कैसे शुरू करें

आजकल के दौर में आपने देखा होगा कि दुनिया में दो चीजें ऐसी है जिसके बिना कोई इंसान रह ही नहीं सकता। एक तो है साधन यानी की four wheelar या two wheelar, कोई भी व्हीकल। और दूसरी चीज है मोबाइल

यह हर इंसान की जरूरत है और हर किसी के पास यह दोनों चीजें मिलती है। तो अगर हम भी इन से रिलेटेड कोई बिजनेस करें तो जाहिर सी बात है कि वह अच्छा खासा चलेगा। और हम उससे अच्छे खासे पैसे कमाएंगे तो आज हम इन्हीं से रिलेटेड एक बिजनेस के बारे में बात करेंगे जो है Tyre ka business

यह भी पढ़ें – पानी पूरी का बिजनेस कैसे शुरू करें

टायर का बिजनेस कैसे शुरू करें How to start tyre business

टायर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कोई खास पढ़ा लिखा या किसी डिग्री की जरूरत यहां पर नहीं पड़ने वाली है। यहां पर आपको सिर्फ अनुभव की जरूरत है जो कि है tyre के काम का अनुभव।

अगर आप किसी टायर की दुकान पर काम करते हैं तो आपको इस चीज का अनुभव हो जाता है कि कौन से टायर किस गाड़ी में आता है और उसको किस प्रकार से निकाला जाता है और किस प्रकार से गाड़ी के व्हील के अंदर tyre को चढ़ाया जाता है। तो अगर आपको यह अनुभव है तो आप इस business को आसानी से शुरू कर सकते हैं।

टायर कहां से खरीदें Tyre kahan se kharide

टायर खरीदने के लिए आपके पास यहां पर दो प्रकार के option होते हैं एक तो यह हे कि आप यहां पर मल्टीपल टायर रख सकते हैं। यानी कि हर एक कंपनी का टायर आप रख सकते हैं और अलग-अलग कंपनी से खरीद कर के बेच सकते हैं।

Quality tyres

या फिर आप किसी एक कंपनी की एजेंसी ले सकते हैं जिसमें आप सिर्फ एक ही कंपनी के टायर रख सकेंगे। और आपको उस खास कंपनी के हर एक प्रकार के टायर रखने होंगे। वह कंपनी आपको उस टायर की फ्रेंचाइजी देती है। तो यह ऑप्शन आपके पास रहते हैं कि आपको इन दोनों में से कौन सा तरीका पसंद आता है।

सही तो यह रहेगा कि आपको हर प्रकार के टायर रखने चाहिए क्योंकि लोगों को अलग-अलग कंपनी के टायर पसंद आते हैं तो आप अगर प्रकार के टायर रखेंगे तो सेल होने के चांस ज्यादा रहेंगे। तो इस प्रकार से आप अलग-अलग कंपनी से contect करके टायर खरीद सकते हैं या फिर किसी एक विशेष कंपनी के टायर भी रख सकते हैं और इस के टायर के विक्रेता आपको online कहीं पर भी मिल जाएंगे।

यह भी पढ़ें – आज ही लगाएं यह दुकान होगी महीने की 50,000 कमाई

टायर के बिजनेस के लिए जगह का चयन Tyre business locetion

किसी बिजनेस को शुरू करने के लिए यह चीज सबसे महत्वपूर्ण होती है कि हम कौन सी जगह पर अपने बिजनेस को शुरू कर रहे हैं। क्योंकि अगर आप की locetion सही होगी तो आपका बिजनेस भी अच्छा चलेगा।

ऐसे ही अगर आप tyre business शुरू कर रहे हैं तो आपको भी इसके लिए एक अच्छी लोकेशन ढूंढनी पड़ेगी। इसके लिए आपको ऐसी जगह ढूंढनी पड़ेगी जहां पर लोगों का आवागमन ज्यादा हो। या फिर आप हाईवे सङक पर भी इस प्रकार का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

टायर के बिजनेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन licence for tyre business

किसी भी प्रकार के बिजनेस को करने के लिए इंडिया में लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। आप बिना लाइसेंस बिना रजिस्ट्रेशन के कोई भी बिजनेस यहां पर नहीं कर सकते। यह एक गैरकानूनी होता है तो इसके लिए आपको अपने दुकान का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और GST NO. आपको लेने पड़ेंगे। उसके बाद आप किसी प्रकार का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- गांव में भी शुरू करें यह बिजनेस होगा अच्छा मुनाफा

टायर के बिजनेस के लिए कर्मचारी Worker for tyre business

कई बिजनेस ऐसे होते हैं जिन्हें एक आदमी आराम से कर सकता है। वहीं कुछ बिजनेस ऐसे होते हैं जिनके लिए हमें कुछ लोगों की जरूरत पड़ती है जिससे कि वह काम आसानी से हो सके।

lebur for tyre business

तो ऐसा ही बिजनेस यह है टायर का, जहां पर आपको एक या दो कर्मचारी रखने पड़ेंगे। जिससे कि वह काम आसानी से कर सकें। क्योंकि ट्रक या कोई बड़े वाहन का टायर भी एक आदमी से उठाया नहीं जाता है। तो उसके लिए भी आपको आदमी की जरूरत पड़ेगी

इसलिए आप इस business को शुरू करते हैं तो आपको दो या तीन कर्मचारी अपने बिजनेस में ऐड करने पड़ेंगे।

टायर के बिजनेस में कितना खर्चा आता है Invisting for tyre business

अब अगर बात करें कि टायर के बिजनेस को शुरू करने में हमें कितने रुपए invest करने पड़ेंगे। तो यहां पर यह एक थोड़ा बड़ा व्यवसाय होता है तो इसके लिए आपको लगभग 7 से 10 लाख रूपय का शुरुआत में इनवेस्ट करना पड़ेगा।

अगर आप एक कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो वहां पर भी आपको अच्छा खासा पेमेंट डिपाॅजिट जमा करवाना पड़ता है उसके बाद आपको फ्रेंचाइजी मिलती है। और अगर आप मल्टीपल कंपनी का टायर भी रखेंगे तो भी आपको अलग-अलग साइज और अलग-अलग कंपनी के काफी टायर का स्टॉक करना पड़ेगा।

साथ ही आपको ऐसी कुछ मशीन भी लगानी पड़ेगी जो गाड़ियों से टायर निकाल सके और उन्हें फिर से टायर पर चढा सके।

यह भी पढ़ें – ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए

टायर के बिजनेस में यह भी जरूर करें Importent for tyre business

इस बिज़नेस में एक चीज और ऐड कर सकते हैं यहां पर आप tyre remote का काम भी साथ में शुरू कर सकते हैं। टायर रिमोट का काम यह होता है

दोस्तों की कई लोग टायर गिसने के बाद नया टायर नहीं डलवाते हैं। और वह उसी टायर को रिमॉट करवा लेते है इसके लिऐ उसी टायर के ऊपर एक रबड़ की लेयर चढ़ाई जाती है जिसके कारण टायर और कुछ दिनों तक चल जाता है। तो उसको बोलते हैं टायर रिमोट।

HOW TO START TYRE BUSINESS

तो आप यह काम भी इस काम के साथ में ऐड कर सकते हैं इसकी भी एक मशीन आती है जो टायर के ऊपर एक रबड़ की परत चढ़ा देती है जिससे टायर और कुछ महीनों तक चल जाता है। टायर के बिजनेस के साथ यह काम भी काफी अच्छा चलता है।

बिजनेस मार्केटिंग करें Marketing for tyre business

किसी भी प्रकार के बिजनेस को अच्छी रफ्तार देने के लिए उस बिजनेस की मार्केटिंग होना बहुत जरूरी है। तो अगर आप भी टायर बिजनेस का काम शुरू कर रहे हैं तो अपने बिजनेस की मार्केटिंग करना ना भूले।

मार्केटिंग का मतलब यह होता है कि आप न्यूज़पेपर में अपनी दुकान के बारे में ad दे सकते हैं या फिर अपने मोबाइल पर social media के जरिए भी आप लोगों को यह बता सकते हैं कि आपने नए टायर का बिजनेश शुरू किया है। ऐसे लोगों को आप की दुकान के बारे में पता चलेगा और ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आप तक पहुंचेंगे।

टायर बिजनेस में मुनाफा Tyre business benifit

अब बात करें टायर बिजनेस में मुनाफे की तो इस बिज़नेस में आपको अच्छा खासा मुनाफा मिलने वाला है। इस बिजनेस से आप कम से कम 40 से 50 हजार रूपय महीने के आराम से कमा सकते हैं।

धीरे-धीरे जैसे जैसे आपका बिजनेस ग्रो करेगा वैसे वैसे आपकी कमाई भी यहां पर बढ़ती जाएगी। तो कमाई का टेंशन तो आप इस बिजनेस में ना ही लें। क्योंकि यह बिजनेस आपको अच्छा खासा रिटर्न देने वाला है।

तो दोस्तों इस प्रकार से आप अनेकों प्रकार के स्माल या बड़े ऑनलाइन, ऑफलाइन Business idea हमारी वेबसाइट से ले सकते हैं। अगर आपको पसंद आए तो आप यह बिजनेस खुद से शुरू कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं आपको आज टायर का बिजनेस कैसे शुरू करें आर्टिकल पसंद आते हैं। हमारे आर्टिकल्स रिलेटेड आपकी कोई राय हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर दें। हमारे आर्टिकल को यहां तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद

यह भी पढ़ेंयूट्यूब द्वारा पैसे कैसे कमाए 

FAQs

Q. 1 क्या टायर का बिजनेस गांव में चल सकता है ?

Ans. यह बिजनेस गांव में नहीं चलेगा

Q. 2 टायर बिजनेस के साथ टायर पंचर निकालने का काम भी हो सकता है ?

Ans. हां बिल्कुल हो सकता है यह दोनों काम का कॉमिनेशन काफी अच्छा है

Q. 3 टायर का बिजनेस किस सीजन में अच्छा चलता है ?

Ans. यह एक हर वक्त चलने वाला बिजनेस है जिसकी कोई सीजन नहीं होती

1 Trackback / Pingback

  1. New business ideas in hindi आज ही शुरु कर दो यह काम -

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*