New business ideas in hindi आज ही शुरु कर दो यह काम

New business ideas in hindi
New business ideas in hindi

New business ideas in hindi दोस्तों कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता है। अगर आप घर पर बेरोजगार बैठे हो कुछ भी काम नहीं करते हो तो इससे अच्छा है कि आप कोई ना कोई काम स्टार्ट कर दो, और अपनी कमाई शुरू कर दो।

क्योंकि जब आप किसी काम को शुरू करते हैं तो आपके दिमाग में उस कम को आगे बढ़ाने के नए-नए आइडिया आते रहते हैं। क्योंकि आपको पता चलता रहता है की मार्केट में जो काम हम कर रहे हैं इसको आगे बढ़ाने के लिए और क्या-क्या डिमांड है लोग और क्या-क्या चाहते हैं।

तो अगर आप किसी भी काम को छोटे लेवल से भी अगर शुरू करते हैं तो धीरे-धीरे अगर आप मेहनत करते हैं तो उस काम को बड़े लेवल तक ले जा सकते हैं। तो आज हम यहां पर जो Business idea जो बिजनेस करने का तरीका आपको बताने वाले हैं वह एक छोटा सा बिजनेस है लेकिन इससे भी लोग काफी ज्यादा पैसे कमाते हैं और इस बिजनेस को आप बड़े लेवल तक भी ले जा सकते हैं तो चलिए बताते हैं आपको कि यह कौन सा बिजनेस है।

New business ideas in hindi टायर पंचर की दुकान

शायद कई लोग तो टायर पंचर का नाम सुनते ही इस पोस्ट को छोड़ कर के जा सकते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि इस काम से हम कितने ही रुपए कमा लेंगे। और यह एक काफी छोटा काम है। यह हम नहीं कर सकते। तो भाई इस काम को आप छोटा ना समझे क्योंकि इस काम से लोग काफी पैसे कमाते हैं।

New business ideas in hindi
टायर पंचर की दुकान

मेन बात इस काम कि यह है कि इस काम में आपको इन्वेस्टमेंट बहुत कम करना पड़ता है। मान लीजिए अगर आप किसी गाड़ी का पंचर निकलवाते हैं तो मिनिमम अगर हम बाइक का पंचर भी बनवाते हैं तो उसके ₹50 लगते हैं जबकि उस पंक्चर को बनाने में उसको ₹1 खर्चा आता है तो आप सोच सकते हैं कि इसमें हम कितने रुपए निवेश करके कितने रुपए कमा सकते हैं।

Read also – Tyre ka business kaise kare

पंचर का काम कैसे शुरू करें

पंचर के काम को शुरू करने के लिए बताने की कोई आवश्यकता नहीं है आप अपने आसपास देखते होंगे काफी पंचर वाले आपको मिल जाएंगे। आप कहीं बाहर भी जाते हैं तो भी हाईवे रोड पर आपको पंचर की दुकान मिल जाएंगी और वे लोग काफी अच्छा पैसा भी कमाते हैं।

लेकिन यहां पर लोग इस काम को सिर्फ पंचर तक ही सीमित रखते हैं। लेकिन मैं आपको बताता हूं कि आप इसको थोड़ा सा अलग हटके करेंगे तो इससे और भी अच्छे रुपए कमा पाएंगे। तो चलिए बताता हूं कि आपको कैसे इस काम को करना है।

Read also – Online earning kaise kare

आप एक अच्छी सी जगह देख कर के सबसे पहले पंक्चर की दुकान लगा लीजिए। जहां पर वाहनों का आना-जाना ज्यादा हो जैसे कि कोई हाईवे रोड हो गई या फिर गांव या शहर में भी ऐसी जगह आप दुकान लगाऐं जहां पर लोग आते-जाते ज्यादा हो। क्योंकि जहां ज्यादा लोग आएंगे जाएंगे वहीं पर पंक्चर का काम आपका चलेगा।

उसके बाद आपको अपने पास कुछ ऐसे सामान भी रखने हैं जो इस से रिलेटे करते हो। जैसे की गाड़ियों के टायर, ट्यूब ट्यूबलेस टायर के अंदर डालने वाला केमिकल या फिर छोटे बड़े और भी सामान हो गया जैसे कि बाइक का चैन सेट, बाइक ऑयल ऐसी चीजें आप अपने पास रख कर के इनसे भी अच्छा-खासा मार्जन कमा सकते हैं। और जैसे जैसे आपका काम अच्छा चले वैसे वैसे आप ऐसी चीजें अपनी दुकान पर बढ़ाते जाएं

लागत और कमाई

अब बात करें कि हम पंक्चर की दुकान से कितने रुपए कमा सकते हैं और कितने रुपए इन्वेस्ट करके हम इस काम को शुरू कर सकते हैं। तो इस काम को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा रुपए इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपको इसके लिए एक एयर कंप्रेसर की जरूरत पड़ेगी जो शायद लगभग 20 से 30 हजार रुपए के अंदर आ जाता है

और कुछ टूल्स जैसे स्क्रूड्राइवर,  टायर गीसने के लिए फाइल कुछ पाने लोहे का सरिया प्लास जैसे छोटे-बड़े समान की जरूरत पड़ती है तो लगभग आप 50 से 60 हजार रुपए के अंदर इस छोटे से काम को शुरू कर सकते हैं। और अगर आप ज्यादा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो टायर, ट्यूब गाड़ियों का ऑयल और छोटे-बड़े पार्ट्स जो रेगुलर चलते हैं वह भी इसके अंदर शामिल कर सकते हैं। क्योंकि कोई भी काम हो जितना इन्वेस्ट करेंगे उतना हम प्रॉफिट भी कमाएंगे।

Read also Youtube se paise kaise kamaye

मुनाफा कितना होगा

अब बात करें कमाई के बारे में तो इस काम में अच्छी खासी कमाई होती है। अगर आपके पास दिन में 10 बाइक के   पंक्चर भी आते हैं तो भी आप यहां से ₹500 कमा सकते हैं और इसमें आपको ₹50 का भी खर्चा नहीं आएगा।

वहीं अगर कोई बड़ी गाड़ी जैसे कि कोई फोर व्हीलर, टेंपो, पिकअप वगैरह का पंक्चर आता है तो उसके और भी ज्यादा पैसे बनते हैं। इसलिए आप लगभग हर रोज यहां से 500 से 1000 रुपए शुरुआत में कमा सकते हैं। वहीं अगर आपके पास पार्ट्स वगैरह अन्य सामान है तो आप उनसे भी अलग से रुपए कमा सकते हैं। तो घर पर खाली बैठने से अच्छा है कि आप यहां पर कुछ ना कुछ तो कमायेंगे ही।

सर्विसिंग और वाशिंग भी करें साथ

अगर आप करना चाहते हैं तो पंक्चर की दुकान के साथ आप वाशिंग और सर्विसिंग का काम भी शुरू कर सकते हैं। अगर आपको बाइक की सर्विस करनी आती है तो आप बाइक सर्विसिंग का काम इसके साथ शुरू कर सकते हैं। इसमें भी काफी अच्छी कमाई होती है।

New business ideas in hindi
सर्विसिंग और वाशिंग

वहीं अगर आप वाशिंग का काम भी करते हैं तो पंचर के काम की तरह इसमें भी कम इन्वेस्टमेंट में अच्छी कमाई होती है। आपको यहां पर सिर्फ एक वाटर कंप्रेसर की जरूरत पड़ती है और फिर आप अगर एक टू व्हीलर की वाशिंग करते हैं तो भी आप कम से कम ₹100 कमाते हैं और आपको यहां पर लागत कुछ भी नहीं आती है। फोर व्हीलर की वॉशिंग कि 300 से ₹400 लगते हैं और यहां आपको पानी के अलावा आपको यहां पर कोई भी अतिरिक्त खर्चा नहीं लगता है।

Read also – share market se paise kaise kamaye

तो इस प्रकार से और भी कोई आईडिया अगर आपके दिमाग में आता है अपनी जगह अपने एरिया के हिसाब से तो आप इसके साथ ऐड करके रुपए कमा सकते हैं। कोई भी बिजनेस छोटा या बड़ा नहीं होता है। अगर आप मन से लगन से किसी भी काम को करते हैं तो सब काम में कमाई होती है।

उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी प्रकार के बिजनेस आइडिया ऑनलाइन अर्निंग ऑफलाइन अर्निंग के बारे में जानना चाहते हैं कि हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

FAQs

Q. 1 Es kaam ko kahan par karna sabse best rahata hai ?

Ans. Yah aapko apni locetion ke hisab se dekhna padega. jaha logo ka aana jana jyada ho

Q. 2 Eske liye kisi parkar ke licence ki jarurat padti hai kya ?

Ans. No.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*