Online Earning Without Investment : बिना इन्वेस्ट कमाई कैसे करें

Online Earning Without Investment
Online Earning Without Investment

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे बिना इन्वेस्ट ऑनलाइन कमाई कैसे करें (online earning without investment) क्योंकि आजकल के दौर में कमाई करना काफी मुश्किल हो गया है। कई लोग पढ़े-लिखे बैठे हैं लेकिन उनको जॉब नहीं मिल पाती है।

क्योंकि जॉब कम है और जॉब करने वालों की संख्या बहुत ज्यादा ऐसे में लोग ऑनलाइन अर्निंग Online Earning Without Investment के बारे में ढूंढते हैं। तो आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे आप घर बैठे ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं वह भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट के

यहां पर मैं आपको कुछ प्लेटफार्म बता रहा हूं जहां से आप ऑनलाइन कमाई घर बैठे कर सकते हैं और साथ ही मैं आपको यह भी बताऊंगा कि इन प्लेटफार्म में आप किस प्रकार से ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं।

Online Earning Without Investment

1. Youtube

यहां सबसे पहले हम बात करेंगे सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म youtube के बारे में youtube को आज सब लोग जानते हैं। लेकिन यूट्यूब पर काम करने वालों की संख्या कम है। और यूट्यूब पर वीडियो देखने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है।

online earning without investment
Online Earning Without Investment

हर कोई आदमी यूट्यूब पर दिन में कुछ ना कुछ वीडियो जरूर देखता है तो अगर आपके अंदर भी कोई स्किल है कोई कला है जिसको आप वीडियो बना कर के दिखा सकते हैं। तो लोगों के साथ आप अपनी कला को वीडियो के जरिए यूट्यूब पर शेयर करें।
अगर आपके अंदर कुछ कर दिखाने की क्षमता है तो लोग आपके वीडियो को जरूर पसंद करेंगे और यहां से आप अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हैं।

यूट्यूब पर काम करने के लिए आपको कोई लंबा-चौड़ा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है। मोबाइल तो हर किसी के पास होता ही है अगर आपके पास एक अच्छी क्वालिटी कैमरा वाला मोबाइल है तो आपको और किसी चीज की जरूरत नहीं है।आप उसी से अपने वीडियो की शुरुआत कर सकते हैं धीरे-धीरे अगर आप के subscriber बढ़ने लगेंगे और कमाई होना शुरू हो जाएगी तो आप कैमरा ट्राइपॉड वगैरा भी खरीद सकते हैं।

online earning शुरू करने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर 365 दिनों में 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम होना जरूरी है। उसके बाद आपका adsense इनेबल हो जाएगा और आपकी वीडियो पर ऐड आने लग जाएंगे और आपकी कमाई भी शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें – यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

2. Facebook

दूसरे नंबर पर हम फिर से एक पॉपुलर प्लेटफार्म के बारे में बात करेंगे जो है facebook Facebook तो आज youtube से भी ज्यादा लोग चलाते हैं।

Online Earning Without Investment
Facebook se paise kamaye

लेकिन हम फेसबुक से कमाई भी कर सकते है यूट्यूब की तरह ही आप फेसबुक पेज पर वीडियो अपलोड करके अपना adsense इनेबल कर सकते हैं और वहां पर भी आप के वीडियो पर ऐड शो होंगे जिसके बदले में adsense आपको पैसे देगा।

यह बहुत कम लोगों को पता है। जी हां दोस्तों आप फेसबुक पर एक पेज बनाकर के महीने की अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हैं।

यहां एक बात आपको ध्यान देनी है कि जो हमारी फेसबुक आईडी होती है वहां से आप अर्निंग नहीं कर सकते। आपको फेसबुक पर एक पेज बनाना होगा और वहां पर आपको लगातार किसी एक टॉपिक पर वीडियो बनाकर अपलोड करने पड़ेंगे।

यहां पर फेसबुक के कुछ टर्म्स और कंडीशन होते हैं उनको पूरा करने के बाद आपके फेसबुक पेज पर ऐड आने लग जाएंगे। तो एक यह भी शानदार जरिया है जिससे आप फेसबुक से बिना इन्वेस्ट online earning ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं।

3. Blogging

अब हम यहां पर बात करेंगे ब्लॉगिंग के बारे में हालांकि आज कल लोग पढ़ने से ज्यादा देखना पसंद करते हैं। लेकिन फिर भी आज ब्लॉकिंग केरियर भी किसी से कम नहीं है। यहां से भी लोग अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं।

Blogging se paise kamaye
Blogging se paise kamaye

आज के समय में ब्लॉग्गिंग बहुत बड़ा प्लेटफार्म बन गया है। ब्लॉग्गिंग से घर बैठे ऑनलाइन काम करके लोग लाखो रूपये तक कमा रहे है।

जिस टॉपिक या नीच पर आपको जानकारी हो। उसे एक ब्लॉग या वेबसाइट के जरिये से लोगो तक पहुँचाना है। उसे ब्लॉग्गिंग कहते है और हां आप वही टॉपिक चुने जिसमे आपका इंटरेस्ट हो। जिस पर आप लगातार कई पोस्ट लिख सकते हो।

लेकिन यहां पर हम बात कर रहे हैं बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाने की तो ब्लॉगिंग में आपको थोड़ा बहुत इन्वेस्ट करना पड़ेगा। क्योंकि आपको यहां पर वेबसाइट बनाते वक्त डोमिन और होस्टिंग खरीदना पड़ता है तो लगभग यहां पर आपको 2000 से 3000 का खर्चा आने वाला है।

ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक नाम चुनना पड़ेगा। जिसे डोमेन कहते है। जिस नाम से आप ब्लॉग बनाना चाहते है। तथा एक वेब होस्टिंग खरीदना पड़ेगा। दो से तीन हजार रूपये में वेबसाइट तैयार हो जायेगा।

अगर आप पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो आप Bloger.com से फ्री में बना सकते है। यहाँ आपका कोई चार्ज नहीं लगेगा। लेकिन ब्लॉगर में ग्रो करने में थोड़ा टाइम लगता है। इसलिए आपके थोड़े पैसे लगेंगे लेकिन आपको वर्डप्रेस में .com, .in  पर ही काम करना चाहिए।

4. Content writing

कंटेंट राइटिंग यहाँ जॉब्स की कमी नहीं है। ऑनलाइन राइटिंग जॉब्स की बात करे। तो लोग ऑनलाइन कंटेंट लिखकर हर घण्टे 500 से 700 रूपये तक आसानी से कमा रहे है।

कंटेंट राइटिंग क्या है। किसी बड़ी वेबसाइट या ब्लॉग पर कोई पोस्ट पब्लिश किया जाता है। वो किसी कंटेंट राइटर द्वारा ही लिखवाया जाता है। जो अगर आपको कंटेंट लिखना अच्छा लगता है। तो ये काम आप भी शुरू कर सकते है।

ऑनलाइन कंटेंट लिखना बहुत आसान है। जिस भाषा या विषय पर आप अच्छे से कंटेंट लिख सकते है। उस टाइप की वेबसाइट आपको इंटरनेट पर बहुत सारी मिल जाएँगी। आप उनको मेल करके काम के लिए कांटेक्ट कर सकते है

इन वेबसाइट के जरिये से भी काम खोज सकते है।

Upwork
Truelancer
Fiverr
Freelancer

इसके अलावा भी कई वेबसाइट है। जिसके जरिये से आप काम की तलाश कर सकते है। बस अपनी स्किल को मजबूत करना है। और कंटेंट लिखने पर आपको फोकस करना है।

यह भी पढ़ें – पैसे से पैसा कैसे कमाए

5. Data entry

डाटा एंट्री का काम भी आजकल लोग काफी तादाद में करते हैं। यहां पर आप कई बड़ी कंपनियों के लिए भी काम सकते हैं। क्योंकि बड़ी-बड़ी कंपनियों को बल्क में डाटा एंट्री का काम करवाना होता है तो वह ऐसे में लोगों को डाटा एंट्री के लिए हायर करते हैं।

Online Earning Without Investment
Data entry se paise kamaye

डाटा एंट्री का काम कैसे करे ?

आप ऑनलाइन जॉब पोर्टल्स जैसे की indeed, naukri.com, linkedin, glassdoor, flexjobs, upwork, freelancer.com आदि डेटा एंट्री जॉब्स के लिए सर्च कर सकते हैं।  इन प्लेटफॉर्म्स पर आपको डाटा एंट्री जॉब पोस्टिंग मिलेंगे जहां आप अपना रिज्यूमे अपलोड करके अप्लाई कर सकते हैं।

फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म – फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म पर भी आप डेटा एंट्री प्रोजेक्ट्स के लिए सर्च कर सकते हैं।  अपवर्क, फ्रीलांसर, फाइवर जैसे प्लेटफॉर्म आपको क्लाइंट मिल सकते हैं जो डाटा एंट्री सर्विसेज के लिए फ्रीलांसर्स को हायर करते हैं।

लोकल जॉब लिस्टिंग्स – लोकल जॉब लिस्टिंग्स पर भी आप डेटा एंट्री जॉब्स के लिए सर्च कर सकते हैं।  आप अपने लोकल एरिया के अखबार, जॉब बोर्ड, और क्लासीफाइड विज्ञापन चेक कर सकते हैं।

नेटवर्किंग – अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों, और पेशेवर संपर्कों से बात करके पता लगाये कि क्या कोई डेटा एंट्री जॉब का अवसर उपलब्ध है।  कभी-कभी, नेटवर्किंग के माध्यम से रेफ़रल आपको उपयुक्त डेटा प्रविष्टि कार्य खोजने में मदद कर सकते हैं।

ऑनलाइन मार्केटप्लेस – ऑनलाइन मार्केटप्लेस जैसे अमेज़न मैकेनिकल तुर्क, क्लिकवर्कर, माइक्रोवर्कर्स, आदि पर भी आप डेटा एंट्री टास्क करके कमाई कर सकते हैं।  प्लेटफॉर्म्स में छोटे डेटा एंट्री टास्क उपलब्ध होते हैं जिनहे आप करके पैसा कम सकते हैं।

डाटा एंट्री कंपनियां/एजेंसियां – डाटा एंट्री सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियां और एजेंसियां ​​आप पर सीधे आवेदन कर सकते हैं। कंपनियों में डाटा एंट्री ऑपरेटरों की मांग होती है और आपको नियमित काम मिल सकता है।

डाटा एंट्री जॉब ढूंढते समय, कानूनी और भरोसेमंद स्रोतों को चुनना बहुत जरूरी है।  हमेशा जॉब लिस्टिंग और क्लाइंट्स को वेरिफाई करें और किसी भी जॉब के लिए पैसे की डिमांड होने पर सतर्क रहें।  अपने व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी को सुरक्षित रखें और घोटालों से बचने के लिए सावधान रहें।

6. Freelancer

Freelancer पर काम करने के लिए आपको कुछ ऐसा काम करना आना चाहिए। जिसकी लोगो को ज़रुरत हो।
जैसे फोटोग्राफी, कंटेंट राइटिंग, विडिओ एडिटिंग, प्रोग्रामिंग, डाटा एंट्री, वेब डिजाइनिंग, ऐसे कई काम फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर मिल जाते है।

फ्रीलांसर एक ऐसी जगह है जहां पर लोग काम करवाने के लिए लोगों को ढूंढने के लिए आते हैं। और अगर वहां पर आप भी काम की तलाश में हैं तो वह आपसे संपर्क कर सकते हैं और आपको आपकी स्किल के हिसाब से वहां पर काम मिल जाएगा।
अगर आप किसी फील्ड में अच्छे से काम जानते हो चाहे एडिटिंग हो या टाइपिंग हो उस हिसाब से आपको उस वहां पर आपको काम मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें – ऐड देखकर पैसे कैसे कमाए

7. Affiliate marketing

Affiliate marketing एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां से आप सब से जल्दी पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपके पास किसी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अच्छे खासे फॉलोअर्स होने चाहिए।

Affiliate marketing
Affiliate marketing

एफिलिएट मार्केटिंग में काम करने के लिए आपके पास किसी एक इकॉमर्स वेबसाइट पर अकाउंट होना चाहिए। मेरा मतलब है कि किसी एक ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे amazon, flipkart जैसे किसी प्लेटफार्म पर एक एफिलिएट अकाउंट होना चाहिए।

फिर आप वहां से किसी प्रोडक्ट कर लिंक शेयर करते हैं और उस लिंक से अगर कोई भी प्रोडक्ट खरीदना है तो उसका कुछ कमीशन आपको भी मिलता है।

आप वहा से किसी भी प्रोडक्ट सेल करवा कर अपना कमीशन कमा सकते हैं। तो यहां पर आपके पास अगर youtube, instagram या facebook पर अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है तो वहां पर लिंक शेयर करके आप लोगों को अपने लिंक से प्रोडक्ट खरीदने के लिए कह सकते हैं।

उनमें से अगर कुछ ही लोग आपके द्वारा दिए गए लिंक से खरीदारी करते हैं तो आपको अच्छा खासा कमीशन वहां से मिलेगा इससे आप घर बैठे अच्छी खासी इनकम कमा सकते हैं।

8. Instagram

आज की डेट में Instagram कौन नहीं चलाता सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्म में से एक इंस्टाग्राम है और आप यहां से ऑनलाइन अर्निंग भी कर सकते हैं।

Instagram
instagram

आप यही सोच रहे है की इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमा सकते है। जी हाँ आप Instagram Influencer बनकर पैसे कमा सकते है। इंस्टाग्राम आज के समय में बहुत तेजी ग्रो करने वाला सोशल मीडिया पलटफोर्म बन गया है। 40 करोड़ से अधिक इंस्टाग्राम को यूज करते है। और हर दिन यह संख्या लगातार बढ़ रही है।

यहाँ से पैसे कमाने के लिए आपको इस्तग्राम पर एक पेज बनाना होगा। जिस पर डेली बेसेस पर कुछ कंटेंट पब्लिश करना होगा। जिससे यूजर आपके कंटेंट के साथ आकर्षित होंगे और आपके पेज को फॉलो करेंगे।

जिससे आपके पेज के फोल्लोवर बढ़ जायेगे। फिर आप यहाँ 5 तरीको से पैसे कमा सकते है। लेकिन जितने अधिक आपके यहां follower होंगे। उतना ही अच्छा होगा।

अगर आपके इंस्टाग्राम पेज पर काफी फॉलोवर हो गए हो तो फिर आप पैसे कमा पाएंगे। आप यहाँ से पेड प्रमोशन करके पैसे कमा सकते है। एफिलिएट मार्केटिंग से कमा सकते है। ईबुक सेल करके पैसे कमा सकते है। अकाउंट प्रमोशन करके पैसे कमा सकते है। रेफेरल इनकम कर सकते है।

आपके पास एक अच्छी फैन फॉलोइंग है, तो आप विभिन्न ब्रांड्स के साथ स्पॉन्सरशिप और सहयोग कर सकते हैं। आप उनके प्रोडक्ट का प्रचार अपने अकाउंट पर करेंगे और उसके बदले आपको पैसे मिलेंगे।

आप अपने पोस्ट में विज्ञापन अनुबंधों और स्टोर फीचर्स को शामिल करके कमाई कर सकते हैं। इसके लिए, आपको अपने इंस्टाग्राम खाते को व्यापारिक खाते में बदलने की आवश्यकता होगी और तत्पश्चात् अनुबंध पर्चे का उपयोग करके अपने पोस्ट में ब्रांड या उत्पाद के लिए प्रमोशन कर सकते हैं।

इंफ्लुएंसर मार्केटिंग: अगर आपके पास बड़ी और सक्रिय फॉलोइंग है, तो आप अपने खाते को इंफ्लुएंसर मार्केटिंग के लिए उपयोग कर सकते हैं। आपको विभिन्न ब्रांड्स के साथ सहमति और समझौते करने होंगे ताकि आप उनके उत्पादों या सेवाओं के लिए प्रमोशन कर सकें और उसके बदले में भुगतान प्राप्त कर सके।

दोस्तों यह थे कुछ तरीके जिनसे आप ऑनलाइन अर्निंग कर सकते हैं। यहां पर एक बात कॉमन है कि आपको लगातार कई दिनों तक लगन के साथ यहां पर काम करना पड़ेगा। तब जाकर आपको सफलता मिलेगी और आपकी ऑनलाइन अर्निंग शुरू होगी। ऐसा नहीं है कि आपने आज काम शुरू किया और कल ही आपके यहां से अर्निंग शुरू हो जाए।

Read also – Ad dekhkar paise kaise kamaye

FAQs

Q. 1 इनमें से कौन से प्लेटफार्म से हम ज्यादा रुपए कमा सकते हैं ?

Ans. यह सभी प्लेटफार्म आपको काफी रुपए कमाने में मदद करेंगे अगर आप यहां पर मेहनत करते हैं तो

Q. 2 क्या इंस्टाग्राम हमें ऐडसेंस द्वारा पेमेंट करता है ?

Ans. नहीं इंस्टाग्राम हमें एडसेंस से पेमेंट नहीं देता है यहां पर हमें स्पॉन्सरशिप द्वारा पेमेंट मिलता है या फिर आप एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं

Q. 3 क्या यूट्यूब से महीने के लाखों रुपए कम आना संभव है ?

Ans. जी हां बिल्कुल संभव है और आज यूट्यूब से कई लोग महीने के लाखों करोड़ों रुपए कमाते हैं

3 Trackbacks / Pingbacks

  1. Top 15 paisa kamane wale game - earning game - esyearning.com
  2. Short video se paise kaise kamaye - शार्ट वीडियो से पैसे कैसे कमाए -
  3. घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए How To Earn Money Online -

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*