ऋषि सुनक के बारे में जानकारी, कौन है ऋषि सुनक, क्या है भारत से उनके संबंध

ऋषि सुनक के बारे में जानकारी
ऋषि सुनक के बारे में जानकारी

ऋषि सुनक के बारे में जानकारी – दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में एक बहुत ही अहम टॉपिक पर बात करेंगे। आज हम बात करेंगे ऋषि सुनक के बारे में, जो कि ब्रिटिश के प्रधानमंत्री है।

एक दौर था जब ब्रिटिश शासन भारत पर था ब्रिटिश लोग भारत पर राज किया करते थे हमें गुलाम बनाकर के, और आज देखो समय किस प्रकार से परिवर्तन हुआ, आज ब्रिटिश पर एक भारतीय राज कर रहा है यानी कि ऋषि सुनक एक भारतीय हैं और वह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री है। तो आईए जानते हैं ऋषि सुनक के बारे में कुछ जानकारी और कुछ लॉजिकल तथ्य

दोस्तों कुछ समय से ब्रिटेन की राजनीति ने लगातार सुर्खियां बटोरी है। वहां पर पहले बोरिस जॉनसन का पीएम पद से इस्तीफा देना और लंबे समय तक प्रधानमंत्री चुनावी प्रक्रिया का दौर चलना और फिर जीस प्रधानमंत्री को वहां पर नियुक्त किया गया वह महज 45 दिन बाद ही इस्तीफा दे चुका था।

इस प्रकार की महत्वपूर्ण घटनाएं ब्रिटेन की राजनीति में चल रही थी और इसी सियासी लड़ाई में एक नया मोड़ आया और एक भारतीय मूल के व्यक्ति जिसका नाम है ऋषि सुनक को वहां का प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया गया।

ऋषि सुनक के बारे में

ऋषि सुनक के बारे में जानकारी

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथेम्प्टन में हुआ था इनकी मां का नाम उषा सुनक है जो की एक फॉर्मलिस्ट थी। वही पिता का नाम यशवीर सुनक था जो एक जनरल चिकित्सक थे। उनका परिवार मूल रूप से ब्रिटिश इंडिया के पंजाब प्रांत में रहता था और वह एक भारतीय पंजाबी हिंदू है।

ऋषि सुनक तीन भाई बहन है और वह अपने भाई बहनों में सबसे बड़े हैं। ऋषि सुनक के पिता का जन्म भी केन्या में हुआ था लेकिन ऋषि सुनक के दादा का जन्म भारत में हुआ था इसलिए वह अपने आपको एक भारतीय के तौर पर जानते हैं। ऋषि सुनक के बड़े भाई का नाम संजय सुनक है और वह एक मनोवैज्ञानिक है।

ऋषि सुनक की पढ़ाई

ऋषि सुनने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई विनचेस्टर कॉलेज हेंपशायर इंग्लैंड से पूरी की थी। इसके आगे की पढ़ाई लिंकन कॉलेज ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से की, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से उन्होंने फिलॉसफी, राजनीति और अर्थशास्त्र का अध्यन किया।

उन्होंने अपनी पढाई के साथ साथ कंजर्वेटिव मुख्यालय में इंटर्नशिप भी की थी। 2006 में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री भी हासिल कर चुके है।

ऋषि सुनक की शादी

ऋषि सुनक जब स्टैंड फोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे थे उसी वक्त उनकी मुलाकात एक लड़की से हुई जिसका नाम है अक्षता मूर्ति, अक्षता मूर्ति भारत के अरबपति बिजनेशमेन एन आर नारायण मूर्ति की बेटी है। और उस वक्त अक्षता और ऋषि सुनक दोनों साथ में mba कर रहे थे।

ऋषि सुनक के बारे में जानकारी

कुछ दिन की मुलाकात के बाद ऋषि सुनक और अक्षता ने शादी कर ली और इनकी दो बेटियां भी है और दोनों की शादी हो चुकी है। ऋषि सुनक ने बताया कि उनके दादा जी एक भारतीय थे और उनकी पत्नी का परिवार भी भारतीय है तो इस कारण से उनका भारत से गहरा संबंध है।

भारत के संबंध की बात करें तो ऋषि सुनक जब पहली बार पार्लियामेंट पहुंचे तो उन्होंने गीता पर हाथ रखकर शपथ ली थी।

ऋषि सुनक का राजनीतिक सफर

बात करें ऋषि सनक के राजनीतिक सफर की तो प्रारंभिक पढाई खत्म करने के बाद ऋषि सुनक ने एक नौकरी की थी और उसके बाद वह पहली बार 2014 में ब्रिटेन की संसद में कदम रखा

अक्टूबर 2014 में रिचमंड संसदीय क्षेत्र से सुनक कंजरवेटिव पार्टी के उम्मीदवार बने जहां से उन्हें जीत हासिल हुई। जीत हासिल होने के बाद उन्होंने 3 साल तक लगातार काफी मेहनत और ईमानदारी से कम किया। उसके बाद उनके बेहतरीन काम को देखकर ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने उन्हें ट्रेजरी के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त कर दिया।

और उसके बाद ऋषि  मसुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद तक भी पहुंच गए हैं। लोग उससे पहले यह कयास लगा रहे थे कि अगर ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनते हैं तो भारत और ब्रिटेन के राजनीतिक संबंध और गहरे हो जाएंगे।

अभी हाल ही में ऋषि सुनक g20 की मीटिंग के लिए इंडिया आए हुए हैं जहां पर उन्होंने मंदिर जाकर अपनी पत्नी के साथ करीबन आधे घंटे तक पूजा अर्चना की, जिसकी लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं। एक हिंदू होने के नाते वह मंदिर में दर्शन करने के लिए गए।

तो दोस्तों ऋषि सुनक की इस सफलता और एक भारतीय का ब्रिटेन पर राज करना इसके बारे में आपकी क्या राय है। कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर बताएं।

आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी एक ऐसे भारतीय के बारे में पढ़ सके जो आज ब्रिटिश लोगों पर शासन कर रहा है। हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़ें – सनी लियोन बनना चाहती थी नर्स लेकिन बन गई…

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*