Share market में कैरियर कैसे बनाएं – IN 2024

Share market में कैरियर कैसे बनाएं
Share market में कैरियर कैसे बनाएं

Share market में कैरियर कैसे बनाएं. इंटरनेट की दुनिया में ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म में जहां से हम ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। और हजारों लोग यहां से अच्छे खासे पैसे कमाते भी है। हर किसी का इंटरेस्ट अलग-अलग होता है और अलग-अलग इंटरेस्ट के हिसाब से अलग-अलग फील्ड से पैसे कमाना पसंद करते हैं।

जिसका जिस चीज में इंटरेस्ट होता है जिस चीज में उनकी रुचि होती है उसी प्लेटफार्म पर वह सक्सेस होते हैं। तो अगर आपका इंटरेस्ट शेयर मार्केट में है। शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए या शेयर मार्केट में अपना कैरियर कैसे बनाएं

तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए मैं आपको यहां पर जबरदस्त और आसान तरीके से बताने की कोशिश करूंगा कि आप शेयर मार्केट में अपना कैरियर कैसे बना सकते हैं।

एक बात को आप यहां पर समझ ले कि शेयर मार्केट में रिस्क बहुत ज्यादा होता है। आप किसी को देख कर के यहां पर ना आए। आपको पहले इसके बारे में पूरा नॉलेज gain करना है उसके बाद ही शेयर मार्केट में कदम रखे।

क्योंकि शेयर मार्केट जितना आसान आपको दिखता है उतना आसान है नहीं। यहां पर 90% लोग फेल हो जाते हैं बिना नॉलेज के कारण। इसलिए पहले अपने नॉलेज को बढ़ाएं फिर शेयर मार्केट में कदम रखें।

तो चलिए अब मैं आपको एक एक पॉइंट स्टेप बाय स्टेप बताता हूं जिसको समझ करके आप शेयर मार्केट मैं अपना केरियर बना सकते हैं।

Share market में कैरियर कैसे बनाएं

Share market में कैरियर कैसे बनाएं
Share market में कैरियर कैसे बनाएं
  • डिमैट अकाउंट ओपन करें
  • शेयर मार्केट को पूरी तरीके से समझे
  • शेर खरीदना और बेचना
  • इंट्राडे ट्रेडिंग करके पैसे कमाए
  • ऑप्शन ट्रेडिंग करके पैसे कमाए
  • लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट से पैसे कमाए

1. डिमैट अकाउंट

शेयर मार्केट में अगर आप पहली बार कदम रख रहे हैं तो आपको यहां पर सबसे पहले एक डिमैट account ओपन करना पड़ेगा। डिमैट account आप अपने पसंद के हिसाब से angel one, 5 Paisa, zeroda जैसे अनेकों ऐप है उनमें open सकते हैं।

डिमैट अकाउंट ओपन करने के लिए आपको अपने सारे डॉक्यूमेंट यहां पर फिल करने पड़ेंगे। जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड अपने बैंक अकाउंट की पूरी डिटेल भी आपको यहां पर देनी पड़ेगी। क्योंकि आपका पैसों का लेनदेन यहां से होने वाला है।

डिमैट अकाउंट के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे एप्लीकेशन मौजूद हैं। उनको समझ करके आपको उनके साथ काम करना है। क्योंकि सबका फीचर्स और सिस्टम अलग-अलग होता है। जो आपको आसान लगे उसी के साथ आप काम करें।

यह पढ़ें – कहीं से भी शुरू करें यह बिजनेस होगी अच्छी कमाई

2. शेयर मार्केट की पूरी समझ

सिर्फ डिमैट अकाउंट खोलने से ही आप यहां पर ट्रेडिंग नहीं कर सकते, ट्रेडिंग करने के लिए आपको यहां पर शेयर मार्केट का नॉलेज इकट्ठा करना पड़ेगा। इसके लिए आप यूट्यूब पर किसी वीडियो के थ्रू अपने नॉलेज को बढ़ा सकते हैं। या फिर आप किसी अच्छे एडवाइजर्स से शेयर मार्केट का कोर्स भी कर सकते हैं।

आपको यहां पर एक चीज ध्यान देनी है कि शेयर मार्केट के फर्जी कोर्स आजकल मार्केट में बहुत ज्यादा है जो आप से अच्छे खासे पैसे भी ले लेंगे और आपको ऐसी कोई खास जानकारी भी नहीं देंगे। तो आप खुद से अच्छे से एनालिसिस करके किसी अच्छे टीचर के साथ आपको शेयर मार्केट का कोर्स करना है।

यूट्यूब पर भी आपको ऑनलाइन कोर्स कराने वाले ऐसे कुछ लोग मिल जाएंगे जो काफी अच्छी जानकारी हमें शेयर मार्केट की ऑनलाइन भी देते हैं। और उनकी फीस भी काफी वाजिब होती है। तो यह एनालिसिस आपको पहले खुद करनी पड़ेगी।

मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले आपको इस चीज की जानकारी होना बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि बिना नॉलेज के अगर आप शेयर मार्केट में गुसोगे तो सिर्फ लॉस के आपको यहां पर कुछ नहीं मिलने वाला है।

share market

3. शेयर खरीदना और बेचना

थोड़ा बहुत नॉलेज इकट्ठा होने के बाद आपको यहां पर शुरुआत करनी है कुछ अच्छे शेयर के साथ जो अच्छी खासी कंपनी होती है। उनके शेयर को आप को सेलेक्ट करना और खरीदना हे कम रेट में और जैसे ही उनकी रेट बढे आपको उनको बेच करके प्रॉफिट कमाना है।

आप मार्केट में घुसते ही ऑप्शन ट्रेडिंग या स्विंग ट्रेडिंग में ना आए। आपको यहां पर शयर खरीदना और बेचना है क्योंकि यहां पर रिस्क बहुत कम होती है यहां से आप शुरुआत में थोड़े बहुत पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

4. इंट्राडे ट्रेडिंग

अब थोड़ा बहुत अच्छा खासा नॉलेज आपके अंदर हो जाता है तो आप यहां पर इंट्राडे ट्रेडिंग कर के भी पैसे कमा सकते हैं। इंट्राडे ट्रेडिंग का मतलब होता है 1 दिन की ट्रेडिंग। उसी दिन खरीदना है और उसी दिन आपको बेच देना है।

यह आपको नॉर्मल ट्रेडिंग से रिस्की रहेगा। क्योंकि यहां पर आपको जिस दिन शेयर खरीदते हैं उसी दिन बेचना पड़ता है तो शाम तक अगर उस शेयर की प्राइस कम हो गई तो आपको यहां पर लोग भी हो सकता है। यहां पर अच्छी बात यह है कि आप यहां पर जितना फंड आपके पास है उससे ज्यादा फंड का भी शेयर खरीद सकते हैं।

जैसे कि आपके पास में ₹20000 हैं तो आप यहां पर ₹100000 के शेयर खरीद सकते हैं। लेकिन यहां पर लॉस होने के चांस भी ज्यादा रहते हैं। तो इसलिए आपको यहां पर अपने नॉलेज के हिसाब से काम करना है।

यह भी पढ़ेंपैसे से पैसा कैसे कमाए

5. ऑप्शन ट्रेडिंग

अब हम बात करेंगे शेयर मार्केट के सबसे रिस्की पार्ट के बारे में, क्योंकि ऑप्शन ट्रेडिंग शेयर मार्केट में सबसे ज्यादा रिस्की होता है। और सबसे ज्यादा प्रॉफिट देने वाला भी होता है। यहां पर एक-एक दिन में लोग करोड़ों रुपए कमा लेते हैं और 1 दिन में करोड़ों रुपए गमा भी देते हैं। तो इसके बारे में अच्छा खासा अगर आपको नॉलेज है तो ही आपको इसमें कदम रखना है।

ऑप्शन ट्रेडिंग क्या होता है जैसे कि हम निफ़्टी या बैंक निफ़्टी में लोट खरीदते हैं उनकी लोट साइज होती है बैंक निफ्टी में 25 शेयर का एक लोट होता है और निफ्टी में 50 शहर का एक लोट होता है और हम यहां पर कम से कम एक लोट खरीद सकते हैं। इसलिए यहां इतने शेयर हमें एक साथ यहां पर खरीदने होते हैं।

इनकी रेट बहुत कम होती है और इनकी हर गुरुवार को एक्सपायरी होती है। हर गुरुवार से गुरुवार इनकी एक्सपायरी होती है। और हर रोज उनकी प्राइस भी कम होती रहती है जैसे-जैसे मार्केट बढ़ता है आपके ऑप्शन की रेट भी बढ़ती रहती है जैसे जैसे मार्केट गिरता है आपको ऑप्शन की रेट भी कम होती रहती है।

अगर मार्केट साइड में चलता है यानी कि ना ऊपर जा रहा है ना नीचे जा रहा है एक जगह पर काफी टाइम से घूम रहा है तो भी आपकी यहां पर ऑप्शन की रेट कम होती जाएगी। क्योंकि जो जो गुरुवार नजदीक आता जाएगा जो आपके ऑप्शन की रेट ऑटोमेटिक कम होती रहेगी।

इसलिए यहां पर बहुत ज्यादा रिस्क लेता है जहां पर लॉस होने का चांस सबसे ज्यादा रहता हैं। अगर आपको लगता है कि मार्केट ऊपर जाने वाला है तो आप यहां पर कॉल साइड में ऑप्शन खरीद सकते हैं। अगर आपको लगता है कि थोड़ी देर में मार्केट नीचे गिरने वाला है तो आप यहां पर पुट साइड खरीद सकते हैं।

option treding
option treding

लेकिन बाजार को आपकी प्रिडिक्शन के मुताबिक चलना चाहिए। यदि आप कॉल साइड खरीदते हैं और बाजार नीचे चला जाता है, तो आपको यहां नुकसान होगा। और अगर आपने पुट साइट खरीदी हो और बाजार ऊपर चला जाए तो भी यहां आपको नुकसान होने वाला है और कोई नहीं बता सकता कि बाजार किस दिशा में जाएगा।

अगर आप काफी टाइम तक यहां पर काम करेंगे तो धीरे-धीरे आपको थोड़ा बहुत नॉलेज हो जाएगा कि मार्केट किस साइड में जा सकती है। तो उस हिसाब से आप यहां पर काम कर सकते हैं। निफ़्टी, बैंक निफ्टी के अलावा कई बड़ी-बड़ी कंपनियां भी है जो आपको फ्यूचर एंड ऑप्शन ट्रेडिंग प्रोवाइड करती है। ऑप्शन ट्रेडिंग में पैसा बनता भी बहुत जल्दी है और पैसा जाता भी बहुत जल्दी है। इसलिए इस चीज का आपको खास ध्यान रखना है।

6. लॉन्ग टर्म इनवेस्ट

शेयर मार्केट में सबसे अच्छा वे सब से सेफ काम होता है लोंग टर्म इन्वेस्टिंग। अगर आपके पास पैसे हैं तो आप यहां पर किसी अच्छी कंपनी के साथ इन्वेस्ट कर सकते हैं लॉन्ग टर्म के लिए, क्योंकि अच्छी कंपनी लोंग टर्म में आपको जरूर ही प्रॉफिट देगी।

आपको यहां पर यह चिंता करने की जरूरत नहीं है कि एक्सपायरी नजदीक आ गई है और आप के शेयर की प्राइस भी धीरे-धीरे कम हो रही है। आपके शयर की प्राइस यहां पर ऑटोमेटिक कम कभी नहीं होगी। मार्केट गिरेगा तो आपके शेयर की प्राइस कम होगी। लेकिन फिर भी आपको यहां पर चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अच्छी कंपनी आपको आने वाले एक-दो साल में जरूर ही प्रॉफिट देगी।

अगर आप यहां पर किसी अच्छे स्टॉक में इन्वेस्ट कर देते हैं तो लगभग 3 साल में आपके पैसे यहां पर डबल हो जाते हैं। लेकिन इसके लिए आपको टेक्निकल एनालिसिस करने की जरूरत पड़ेगी।

आपको ऐसी कंपनी के साथ इन्वेस्ट करना है जो आने वाली कुछ साल के अंदर बढ़ने वाली है। आप ऐसे ही आंख बंद करके किसी भी कंपनी के अंदर निवेश कर देंगे तो यहां पर बढ़ने की कोई गारंटी नहीं है। लेकिन फिर भी यहां पर आपको ऑप्शन ट्रेडिंग जितना रिस्क नहीं है।

स्टोक के बारे में जानकारी ग्रहण करने के लिए आप stock edge जैसे एप का सहारा ले सकते हैं। वहां पर आपको जो शेयर बढ़ते हैं उनके बारे में जानकारी मिल जाएंगी। जो शेयर लगातार गिर रहे हैं उनके बारे में भी आपको जानकारी मिल जाएगी। और यहां पर आप स्टॉक के बारे में पूरी डिटेल भी देख सकते हैं कि कौन से स्टॉप अच्छा है और कौनसा स्टॉक अच्छा नहीं है।

यह पढ़े – शेयर मार्केट में सफल कैसे हो

तो दोस्तों यही थे कुछ तरीके मेरी तरफ से जिनको फॉलो करके आप शेयर मार्केट में सक्सेस हो सकते हैं और अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि मैं यह सब कैसे बता सकता हूं मुझे इसकी क्या नॉलेज है। तो आपको बता दूं कि मैं पिछले 3, 4 साल से शेयर मार्केट में काम कर रहा हूं मैंने यहां पर काफी लॉस भी खाया है और अब मैं काफी पैसे यहां से कमा भी रहा हूं। उसके आधार पर मैंने कुछ चीजें हैं वह आपको यहां पर बताई है।

Now let me give you a very good information in the last which is going to be useful in your stock market journey. Don’t rely on someone’s call tip. What happens is that whatever work people come to do in the stock market, they join such Telegram channels that provide you call tips on Telegram.

long term investment
long term investment

Let us tell you that now you take this call of Nifty, take this call of Bank Nifty and people follow them. I am not saying that all such people here are frauds but still 90% people here are frauds. And will take you to Los Angeles. If he had only this much knowledge, he himself could have earned money from here.

आप को कॉल टिप देने की जरूरत नहीं थी। वह खुद लॉस में होते हैं इसलिए अपने लॉस को कवर करने के लिए आपको यहां पर कॉल टिप देते हैं और आपको बताते हैं कि हम जैसा बताएंगे वैसा आप मार्केट में काम करो तो आप उनके भरोसे बिल्कुल भी मत रहे धीरे-धीरे ही सही लेकिन खुद सीखें।

तो दोस्तों यही थी जानकारी की Share market में कैरियर कैसे बनाएं उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा और हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को शेयर करें और हमें कमेंट करके बताएं कि हमारा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा।

और भी ऑनलाइन अर्निंग से रिलेटेड आप आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारी इस वेबसाइट esyearning.com पर आप पढ़ सकते हैं। जो कि बिल्कुल जेनुइन है आपको किसी भी प्रकार का फ्रॉड यहां पर नहीं मिलेगा। उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आ रही है यहां तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ।।

FAQs

Q. 1 क्या शेयर मार्केट से पैसे कमाना आसान है ?

Ans. जी बिल्कुल नहीं शेयर मार्केट से पैसे कमाना बिल्कुल भी आसान नहीं है यहां पर आपको काफी प्रैक्टिस करनी पड़ेगी तब कहीं जाकर आगरा से पैसे कमा सकते हैं

Q. 2 शेयर मार्केट से हम कितने रुपए कमा सकते हैं ?

Ans. अगर आपको शेयर मार्केट का अनुभव है तो आप यहां से अनलिमिटेड रुपए कमा सकते हैं

Q. 3 क्या शेयर मार्केट का corse करना जरूरी होता है

Ans. अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में बिल्कुल भी नॉलेज नहीं है तो आपको इसका corse करना चाहिए

1 Comment

6 Trackbacks / Pingbacks

  1. Online earning के 15 बेस्ट तरीके घर बैठे कमाए
  2. How to success in share market in 2023
  3. पैसे से पैसा कैसे कमाए Paise se Paisa Kaise kamae in 2023 - Esy Earning
  4. पैसा कमाने वाले 13 प्रकार के Ludo Game - 100% real money -
  5. रेडीमेड कपड़े का व्यापार कैसे शुरू करें - How To Start Clothes Business -
  6. इस पेनी स्टॉक को मिला 262 करोड़ का ऑर्डर, जा सकता है बहुत ऊपर - Esy Earning

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*