Top 5 Platform For Online Earning ऑनलाइन कमाई कैसे करें

ऑनलाइन कमाई करने वाले Top 5 प्लेटफार्म
ऑनलाइन कमाई करने वाले Top 5 प्लेटफार्म

इस आर्टिकल में हम बात करेंगे Top 5 Platform For Online Earning के बारे में, दोस्तों आजकल के समय में लोग online कमाई करना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं इसका एक फायदा यह होता है कि लोग इस काम को कहीं पर भी कर सकते हैं

Top 5 Platform For Online Earning
ऑTop 5 Platform For Online Earning

इसके लिए कहीं पर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। और इसी से रिलेटेड आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे और आपको बताएंगे पांच ऐसे प्लेटफार्म के बारे में जहां से आप घर बैठे आसानी से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

आपको यहां पर मेहनत तो करनी पड़ेगी लेकिन अगर आप यहां पर सक्सेज हो जाते हैं तो महीने के अच्छे खासे पैसे कमा सकेंगे online कमाई की जब भी बात आती है तो लोगों के दिमाग में एक ही बात आती है यूट्यूब, तो आपको बता दें कि यूट्यूब के अलावा भी ऐसे कई सारे प्लेटफार्म है जिनके बारे में लोगों को नॉलेज कम है।

लेकिन यहां पर आप यूट्यूब से भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। तो यूट्यूब के अलावा इस आर्टिकल में हम पांच प्लेटफार्म के बारे में बात करेंगे।

नीचे दिए गए पांच प्लेटफार्म में से किसी एक प्लेटफार्म पर जिसमें आपकी रुचि है आप लगातार मेहनत करते हैं तो यकीन मानने आप यहां पर सक्सेस होकर अच्छे खासे पैसे कमाने शुरू कर सकते हैं बशर्ते आपको यहां पर लगन के साथ काम करना पड़ेगा।

Top 5 Platform For Online Earning

वेब डेवलपमेंट

1. वेब डेवलपमेंट के जरिए आप online पैसे कमा सकते हैं। जहां पर आप वेबसाइट और प्लीकेशन में कोडिंग के मदद से ग्राहकों के लिए कस्टम वेबसाइट एप्लीकेशन बना सकते हैं और अपना एक खास मूल्य भी निर्धारित कर सकते हैं और अपने प्रोजेक्ट को खास बनाएं और अलग-अलग ग्राहकों के साथ समझौता भी कर सकते हैं।

2. टीम और टेंप्लेट बेच कर – अगर आप क्रिएटिव माइंड रखते हैं। और वेब डिजाइनिंग में माहिर हैं तो आप वेबसाइट और एप्लीकेशन के लिए क्रिएटिव थीम तैयार कर सकते हैं और उन्हें अपने ग्राहकों के साथ ऑनलाइन बेच सकते हैं। आपने देखा होगा कि हम जब वेबसाइट, एप्लीकेशन के लिए कोई अच्छी थीम लगाना चाहते हैं तो वह हमें पेड मिलती है यानी कि पैसे देकर खरीदना पड़ता है। तो आप भी ऐसे क्रिएटिव थीम बनाकर के ग्राहकों के साथ अच्छे कैसे पैसों में बेच सकते हैं।

3. वेबसाइट बग और सुरक्षा प्रदान करके – बड़ी-बड़ी वेब साइटों में सुरक्षा प्रदान करने के लिए भी आप आवेदन कर सकते हैं जहां आप वेबसाइटों की सुरक्षा और बग सुधार करने की सेवाएं उन्हें दे सकते हैं। यानी कि उनकी वेबसाइट में कुछ खामियां होती है जो पता करके हमें उन्हें बताना होता है।

4. विज्ञापन प्रदान करके – आप किसी भी वेबसाइट एप्लीकेशन में विज्ञापन प्रदान कर के भी पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको विज्ञापन कंपनी के साथ शामिल होना पड़ता है। जिससे आप दूसरों की वेबसाइट या एप्लीकेशन में विज्ञापन स्थापित करने का काम करते हैं।

5. ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर – आप छोटे या बड़े दुकानदारों के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर उनकी मदद कर सकते हैं आप उनकी आवश्यकता के अनुसार उनके उत्पादों की लिस्ट वेबसाइट में बना करके उनको प्रदान कर सकते हैं जहां से आप अच्छे कैसे पैसे कमा सकते हैं।

तो यह कुछ तरीके थे वेब डेवलपमेंट से पैसे कमाने के इसके अलावा और भी कुछ तरीके हो सकते हैं जैसे आप वेब डेवलपमेंट से पैसे कमा सकते हैं तो आपको इन चीजों पर ध्यान देना होगा और गूगल आदि पर रिसर्च करके वेब डेवलपमेंट पर काम शुरू करके पैसे कमा सकते हैं।

E comers बिज़नेस

1. ऑनलाइन मार्केटप्लेस का उपयोग करके – आप amazon, flipkart जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपने उत्पादों को बेच सकते हैं इन प्लेटफार्म पर सामान बेचने वाला sell account एक खाता बनाएं और अपने सामान की लिस्ट बनाएं।

आपको अपने सामान की फोटोग्राफी उसका विवरण और मूल्य वहां पर डालना होता है फिर वहां से कोई भी आपका सामान खरीदना है तो वहां से आप कमाई कर सकते हैं।

2. ऑनलाइन दुकानदारी – आप अपनी खुद की ऑनलाइन दुकान खोल करके अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। आप अपने प्रोडक्ट को खुद बना करके भी यहां पर बेच सकते हैं जिससे आपको प्रॉफिट भी ज्यादा होगा या अन्य किसी दुकानदार से खरीद करके भी आप ऑनलाइन उस सामान को कुछ प्रॉफिट रख कर के बेच सकते हैं और अपने ग्राहकों को उत्कृष्ट सेवा प्रदान कर सकते हैं।

3. विज्ञापन प्रदान करके – अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर संबंधित विज्ञापन प्रदान करके भी आप पैसे कमा सकते हैं आप यहां पर ऐडसेंस, मीडिया नेट, इन्फोलिंक्स जैसे प्लेटफार्म के विज्ञापन प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग –

1. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रचार करें- डिजिटल मार्केटिंग के जरिए आप अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं आज का सोशल मीडिया सबसे लोकप्रिय माध्यम है जहां आप के साथ हजारों लोग जुड़े हुए होते हैं

आप अपने उत्पाद और सेवाओं का प्रचार यहां पर कर सकते हैं और विज्ञापन के माध्यम से भी आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अच्छा खासा अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं

2. एफिलिएट मार्केटिंग – ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग भी एक प्रभावी तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपको किसी इकॉमर्स वेबसाइट पर एक पंजीकरण कराना होगा

उसके बाद उनके उत्पादों की लिंक आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करनी है अगर आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक से कोई उत्पाद खरीदता है या कोई प्रोडक्ट खरीदना है तो उसका कुछ कमीशन आपको घर बैठे ही मिलेगा।

3. अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाएं – आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बना करके उस पर विज्ञापन या स्पॉन्सरशिप लगा कर के भी पैसे कमा सकते हैं लेकिन इससे पहले आपको अपने ग्राहकों का विश्वास जीतना होगा

website se earning kaise kare
Website se earning kaise kare

उसके लिए आपको उच्च गुणवत्ता और आकर्षक सामग्री अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर प्रकाशित करनी पड़ेगी जिससे कि आपके ग्राहक आपके साइट पर वापस आने को मजबूर हो जाए। और जब ग्राहक ज्यादा आएंगे तो आपके स्पॉन्सरशिप और ऐड पर क्लिक ज्यादा होंगे जिससे आपकी कमाई भी ज्यादा होगी।

4. डिजिटल मार्केटिंग सेवाएं – यदि आप डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में कुशल हैं तो आप अपनी डिजिटल मार्केटिंग सेवाएं बेचकर के भी पैसे कमा सकते हैं।

आप सोशल मीडिया प्रबंधन, सीओ या एसईओ कंसलटेंसी, कंटेंट मार्केटिंग या ईमेल मार्केटिंग जैसी सेवाएं को प्रदान कर सकते हैं। अब आपकी सेवाओं की गुणवत्ता पर यह निर्भर करता है कि आप कितने पैसे यहां से कमा पाते हैं।

यह कुछ उदाहरण थे जिनके जरिए आप डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके अंदर लगन और डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में कुछ विशेषता है तो आप यहां से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइनिंग

सबसे पहले अगर बात की जाए ग्राफिक डिजाइनिंग होती क्या है। तो ग्राफिक डिजाइनिंग सीधे शब्दों में अगर बताए तो यह एक कला है जिस कला को लोग कलर और टूल्स की मदद से किसी भी संदेश को आकर्षक रूप से प्रस्तुत करते हैं।

उधारण के लिए आप कहीं बाजार या मार्केट जाते हैं तो आपको कोई होर्डिंग या वोट, बैनर कुछ भी लगा हुआ दिखाई देता है किसी कंपनी का विज्ञापन आपको दिखाई देता है

तो आप उसे देखकर आकर्षित होते हैं मतलब कि जो बोर्डिंग या बैनर जो लगा हुआ होता वह एक ग्राफिक डिजाइनर द्वारा तैयार किया जाता है उसकी डिजाइन है वो तैयार की जाती है इसी काम को करने वाले को ग्राफिक डिजाइनर बोलते हैं

1. ग्राफिक डिजाइनिंग करने के लिए आपको के प्रकार के सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने पड़ेंगे और आपको इसकी नॉलेज भी लेनी पड़ेगी जिसमें अलग-अलग फूल होते हैं जिनकी मदद से आप कोई भी डिजाइन बना सकते हैं साथ ही उसमें 3D लुक भी दे सकते हैं

2. आप चाहे तो सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग के लिए सॉफ्टवेयर चलाने के लिए एक कोर्स भी कर सकते हैं इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार के कोर्स कर सकते हैं। इंटरनेट पर बहुत सारी वीडियो मौजूद थे जिनमें आप ग्राफिक डिजाइन के बारे में जान सकते हैं और वहां से कोर्स भी खरीद सकते हैं।

3. आप पर डिपेंड करता है कि आपको कौन सा ग्राफिक डिजाइनिंग करना है यह सिर्फ आप पर निर्भर करता है क्योंकि ग्राफिक डिजाइनिंग में बहुत सारे डिजाइनिंग होते हैं

जिसमें विजिटिंग कार्ड डिजाइन, लोगो डिजाइन, पोस्टर इमेज जैसे कई प्रकार के फील्ड शामिल होते हैं हालाकि आप एक ही सॉफ्टवेयर से यह सभी प्रकार के ग्राफिक डिजाइन कर सकते हैं।

4. आप किसी फोटो एडिटर सॉफ्टवेयर या ऐसे लोगों बना करके तैयार कर सकते हैं आपने किसी बड़ी कंपनी का लोगो देखा होगा यानी कि किसी भी कंपनी का कोई न कोई लोगों तो जरूर होता है वह लोगो आप किसी फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर से बना करके तैयार कर सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग

कंटेंट राइटिंग क्या होता है तो इसको पढ़कर ही आपको यह समझ में आ जाता है कि कंटेंट राइटिंग क्या होता है यानी कि हमें कुछ लिखना होता है

हमें 1.pdf दिया जाएगा या कोई वीडियो दिया जाएगा या कोई ऑडियो दिया जाएगा उसको हमें एक पैराग्राफ पर लिखना है यानी कि उसी चीज को हमें कंटेंट लिखना है हमें वर्ड के अंदर उसको लिखना है उसी को कंटेंट राइटिंग कहते हैं।

1. कंटेंट राइटिंग के लिए सबसे जरूरी जो चीज होती है वह होती है टाइपिंग, आपकी टाइपिंग की स्पीड अच्छी होनी चाहिए और आपके पास एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन वाला लैपटॉप या मोबाइल होना जरूरी है

Content writing
Content writing

2. कंटेंट राइटिंग जॉब के लिए आपके आसपास भी ऐसे कई कंपनी मिल जाएंगी जो लोगों को घर बैठे कंटेंट लिखने के लिए हायर करती है तो आप ऐसी जॉब भी अपने आसपास ढूंढ सकते हैं या फिर आप फ्रीलांसर वेबसाइट पर जाकर के भी वहां से कंटेंट राइटिंग जॉब्स ढूंढ सकते है।

3. आप अपने खुद के ब्लॉग पर कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं अगर आपको लिखने का शौक है और किसी एक पर्टिकुलर नीच पर आपकी अच्छी पकड़ है तो आप उस पर एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और वहां पर कंटेंट लिख करके भी आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं अभी आप जो पढ़ रहे हैं यह एक ब्लॉग ही है।

4. अगर आप अपना खुद का ब्लॉग नहीं बनाना चाहते हैं आपको पसंद नहीं है तो आप दूसरों के ब्लॉग पर कंटेंट राइटिंग करके भी पैसे कमा सकते हैं यानी कि जो वेबसाइट चलाते हैं जो ब्लॉगर होते हैं उनसे कांटेक्ट करके उनके ब्लॉग पर आप कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं उसके बदले भी वह आपको पैसे देंगे।

यही था आज का आर्टिकल जहां पर हमने बात की Top 5 Platform For Online Earning के बारे में जहां से आप घर बैठे आसानी से पार्ट टाइम काम करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं

आपको यहां पर लगन के साथ मेहनत के साथ लंबे समय तक काम करना पड़ेगा फिर आप यहां पर सक्सेज हो जाते हैं तो आपको यहां से अच्छे खासे पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे आपको यहां पर एक चीज ध्यान में रखनी है कि आपको उसी फील्ड में उसी नीच पर काम करना है

जिसके बारे में आपको नॉलेज हो और आपकी उसमें रुचि हो, क्योंकि बिना नॉलेज और बिना रूचि के अगर आप किसी प्लेटफार्म में जबरदस्ती करेंगे तो ज्यादा दिनों तक आप वहां पर काम नहीं कर पाएंगे और आप डिमोटिवेट हो करके उस काम को छोड़ देंगे इसीलिए आप उसी फील्ड में उतरना है जहां पर आप को काम करने में मजा आता है जिसके बारे में आपको अच्छा खासा नॉलेज हो

यह आर्टिकल भी पढ़ें

गांव में भी शुरू कर सकते हैं यह बिजनेस को भी अच्छी कमाई

पैसे से पैसा कैसे कमाए

आज ही शुरू करें यह बिजनेस को भी महीने की 20000 की कमाई

आज ही लगाएं यह दुकान होगी 50000 महीने की कमाई

अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो यह रहा कमाल का आइडिया

FAQs

Q, 1 ऑनलाइन कमाई करना कितना आसान होता है ?

Ans – ऑनलाइन कमाई करना उतना आसान नहीं होता है जितना लोग सोचते हैं

Q. 2 ऑनलाइन से लोग कितने रुपए कमा सकते हैं ?

Ans – लोग ऑनलाइन लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं अगर वह लगन के साथ मेहनत करते हैं तो

Q, 3 क्या ऑनलाइन अर्निंग पर हमें सरकार को टैक्स देना पड़ता है ?

Ans – जी हां बिल्कुल हमें ऑनलाइन अर्निंग पर सरकार को टैक्स देना पड़ता है

1 Trackback / Pingback

  1. Online earning के 15 बेस्ट तरीके घर बैठे कमाए

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*