Youtube पर Subscriber कैसे बढ़ाए 100% free | जाने सबसे सटीक तरीके

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं
यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं

आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे Youtube पर Subscriber कैसे बढ़ाए ? क्योंकि जो लोग यूट्यूब पर काम करते हैं उनके लिए सबसे ज्यादा जरूरी यही होता है कि Youtube पर Subscriber कैसे बढ़ाए और वह लाख जतन करते हैं लेकिन सनस्क्राइबर बढ़ने का नाम नहीं लेते हैं

तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ना मैं यहां पर आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिनको फॉलो करके यकीनन आप अपने यूट्यूब चैनल पर सर्च कर बढ़ा लेंगे और अगर इन स्टेप फॉलो करते हैं तो आपके सब्सक्राइबर धीरे-धीरे ऑटोमैटिक बढ़ने शुरू हो जाएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं आप इसको पूरा जरूर पढ़ना अगर आपको यूट्यूब पर सक्सेस पाना है तो

Youtube पर Subscriber कैसे बढ़ाए
Youtube पर Subscriber कैसे बढ़ाए

इंडिया में यूट्यूब इतना ज्यादा फेमस हो चुका है कि यहां पर हर रोज करोड़ों लोग यूट्यूब पर जुड़ते हैं और हर किसी के मोबाइल में आपको यूट्यूब मिल जाएगा और वह दिन में काफी समय यूट्यूब पर ही व्यतीत करते हैं।

ऐसे मैं हर एक इंसान के लिए एक अपॉर्चुनिटी बनती है कि वह यूट्यूब पर काम करके ऑनलाइन पैसा कमा सके। क्योंकि यूट्यूब पर आज बहुत से ऐसे लोग हैं जो यूट्यूब पर काम करके महीने के लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं तो आप भी अगर यूट्यूब पर पैसा कमाना चाहते हैं और आपने एक यूट्यूब चैनल भी शुरू कर दिया है

लेकिन वहां पर आपके सब्सक्राइबर नहीं बढ़ रहे हैं तो इस आर्टिकल को आप पूरा जरूर पढ़ना यहां कुछ तरीके आपको बताये गये है जिनको फॉलो करके आप अपने सब्सक्राइबर को आसानी से बढा पाएंगे।

Youtube पर Subscriber कैसे बढ़ाए

  1. दमदार चैनल नेम
  2. एक परफेक्ट Nich
  3. काम करने की लगन
  4. चैनल प्रमोशन
  5. शॉर्ट वीडियो
  6. अट्रैक्टिव थंबनेल
  7. सोशल मीडिया प्रमोशन
  8. High quality कंटेंट

ऊपर मैंने कुल 8 तरीकों की लिस्ट बनाई है जिनको फॉलो करके आप अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं। मैं यहां कोई हवा में बातें नहीं कर रहा हूं यह सभी तरीके बिल्कुल जेनुइन है और काफी उपयोगी है। क्योंकि मैं खुद पिछले चार-पांच साल से यूट्यूब पर काम कर रहा हूं तो मुझे इसकी अच्छी खासी नॉलेज भी है और उसी नॉलेज के बेस पर मैं आपको यह तरीके बता रहा हूं।

1. दमदार चैनल नाम

वैसे तो दोस्तों यूट्यूब पर चैनल का कोई भी नाम हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है लेकिन फिर भी अगर आपके चैनल का कोई ऐसा नाम हो जो लोगों को अट्रैक्ट करें और एक बार देखते ही लोगों को याद भी रह जाए।

ताकि वह फिर कभी आपके वीडियो को देखना चाहे तो आपके चैनल का नाम कभी भूल ना पाए। इससे थोड़ा बहुत आपके चैनल को ग्रो करने में फर्क पड़ता है। इसलिए अपने चैनल का कोई ऐसा नाम रखे जो कुछ यूनिक हो।

2. परफेक्ट निच चुने

किसी भी इंसान का यूट्यूब पर फेल होने का सबसे बड़ा कारण में से एक कारण यह है कि वह किसी एक टॉपिक पर लगातार काम नहीं कर पाते हैं। किसी को देख कर के यूट्यूब चैनल शुरू कर लेते हैं और थोड़े बहुत वीडियो बनाते हैं

select a topic

जब व्यूज नहीं आते हैं तो या तो वे यूट्यूब छोड़ देते हैं या चैनल दूसरा बना लेते हैं या फिर उसी चैनल पर टॉपिक चेंज कर देते हैं। तो आपको यहां पर यह ध्यान रखना है कि आपको कोई ऐसा निच सेलेक्ट करना है जिस पर आप लगातार वीडियो बना सके और जिसमें आपकी रुचि हो काम करने का इंटरेस्ट हो। तो आप उसी फील्ड में काम करें जहां पर आप के सक्सेस होने के चांस बहुत ज्यादा रहेंगे।

3. काम करने की लगन

यूट्यूब पर सक्सेस होने के लिए आपको इस चीज का भी ध्यान रखना होगा कि आपको यहां पर लगन के साथ कंसिस्टेंटली लंबे समय तक काम करना पड़ेगा। ऐसा नहीं है कि आपने आज अपना चैनल शुरू किया और 10, 20 दिन या 1 महीने में ही आपको यहां पर सफलता मिल जाएगी।

ऐसा बिल्कुल नहीं है क्योंकि हर फिल्ड में आपको कंपटीशन मिलेगा तो आपको इसके लिए संघर्ष करना पड़ेगा तभी आप अपनी सब्सक्राइबर बढ़ा पाएंगे और यूट्यूब पर सफल हो पाएंगे।

4. चैनल प्रमोशन

यूट्यूब पर सक्सेस होने के लिए आप चैनल प्रमोशन का भी सहारा ले सकते हैं जैसे कि आप गूगल ऐड की मदद से अपने यूट्यूब चैनल का एड सोशल मीडिया पर या यूट्यूब पर सो करा कर अपने सब्सक्राइबर गेन करा सकते हैं।

गूगल एड देने से आपको यह फायदा होगा कि गूगल आपके वीडियो को कई लोगों के सामने रखेगा अगर आपका वीडियो दमदार है कुछ नॉलेजबल है और लोगों को पसंद आता है तो लोग उसको देखेंगे तो वहां से भी आपको काफी सब्सक्राइबर मिल जाएंगे।

5. यूट्यूब शॉर्ट्स

अभी इस वक्त शॉट वीडियो का ट्रेंड काफी ज्यादा चल रहा हैं लोग लंबे वीडियो देखना काफी कम पसंद करते हैं शॉर्ट वीडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं। तो ऐसे में शुरुआत में आप शॉर्ट वीडियो अपलोड करके अपने सब्सक्राइबर जल्दी बढ़ा सकते हैं।

क्योंकि शॉर्ट वीडियो वायरल होने के चांस काफी ज्यादा रहते हैं अगर आपकी वीडियो पर व्यू ज्यादा आयेंगे ज्यादा लोगों के सामने जाएगा तो आपके सब्सक्राइबर बढ़ने के चांस भी यहां पर बहुत ज्यादा होंगे। तो यहां पर शार्ट वीडियो अपलोड करके आप हमने सब्सक्राइबर काफी तेजी से बढ़ा सकते हैं।

6. अट्रैक्टिव थंबनेल

यूट्यूब वीडियो वायरल होने में सबसे बड़ा हाथ थंबनेल का होता है अगर आपकी थंबनेल अट्रैक्टिव है दिखने में काफी ज्यादा अच्छी है तो लोग उस पर क्लिक जरूर करेंगे भले ही वीडियो में कुछ दम हो या ना हो। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है

आपको अट्रैक्टिव थंबनेल के साथ साथ वीडियो भी काफी दमदार बनाना है ताकि लोग आपके थंबनेल को देखकर आपके वीडियो पर आए तो उनको पछताना ना पड़े। कहने का मतलब यह है कि जैसी थंबनेल हो वैसा ही वीडियो आपको बनाना है।

7. सोशल मीडिया प्रमोशन

आप अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के लिए अपने सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया प्रमोशन का भी सहारा ले सकते हैं। सोशल मीडिया प्रमोशन मतलब आप फेसबुक पर अपने वीडियो को शेयर कर सकते हैं। फेसबुक पर आपको अपनी वीडियो को बड़े-बड़े ग्रुपों में शेयर करना है।

sociel media permotion
sociel media permotion

जहां पर लाखों की तादात में व्यूअर होते हैं। क्योंकि वहां पर लाखों लोगों के सामने आपका वीडियो जाएगा तो चांस है कि कुछ लोग उस वीडियो को जरूर देखेंगे और उस वीडियो को अगर वह पसंद करेंगे तो आपके चैनल को सब्सक्राइब जरूर करेंगे। इसलिए आप बड़े बड़े ग्रुप को पहले फेसबुक पर फॉलो कर ले उसके बाद वहां पर अपने वीडियो को शेयर करें।

8. हाई क्वालिटी कंटेंट

यहां पर सबसे लास्ट और सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक है हाई क्वालिटी कंटेंट। आपको अपने यूट्यूब पर कंटेंट की क्वालिटी पर पूरा ध्यान देना है। क्योंकि अगर आपकी वीडियो की क्वालिटी अच्छी होगी तो वह ऑटोमेटिक ही यूट्यूब पर रेंक करेगा। यूट्यूब उस वीडियो को लोगों के सामने भेजेगा।

हाई क्वालिटी कंटेंट का मतलब यह है कि आपके वीडियो में आपकी वॉइस एकदम क्लियर और लाउड होनी चाहिए। आपका वीडियो की क्वालिटी एचडी में होनी चाहिए। आपका जो कैमरा है आप अगर मोबाइल से वीडियो बनाते हैं तो मोबाइल के कैमरे की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए

अगर आप कैमरे से वीडियो बनाते हैं तो और भी अच्छा होगा। अच्छी क्वालिटी के वीडियो को देखना लोग ज्यादा पसंद करते हैं और जितनी ज्यादा देर तक लोग आपके वीडियो को देखेंगे उतना ज्यादा आपका वॉच टाइम बढ़ेगा और जितना ज्यादा वॉच टाइम होगा उतना ही वीडियो लोगों के सामने रिकमेंड नहीं होगा।

तो दोस्तों थे यह थे कुछ तरीके जिनको फॉलो करके आप अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं। यूट्यूब पर सक्सेज होना आज के टाइम में कोई मामूली बात नहीं है। क्योंकि आप जिस भी फील्ड में वीडियो बनाएंगे वहां पर आपको ऑलरेडी कंपटीशन मिल जाएगा। इसलिए आपको अपने कंटेंट पर पूरा ध्यान देना है जितना आपका कंटेंट हाई क्वालिटी का होगा जितना अट्रैक्टिव आपका वीडियो होगा उतना चांस है कि आप वहां पर सक्सेस हो पाएं।

यह भी पढ़ें

पैसे से पैसा कैसे कमाए

शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए

यह दुकान लगा लो आज ही होगी 50000 महीने की कमाई

FAQs

Q. 1 यूट्यूब पर पेमेंट आना कब शुरू होता है ?

Ans – यूट्यूब पर जब आपके 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का बहुत watch time कंप्लीट हो जाता है तब आपकी earning शुरू हो जाती है

Q. 2 यूट्यूब हमें महीने के कितने रुपए देता है ?

Ans. यूट्यूब आपको महीने के हिसाब से रुपए नहीं देगा. यूट्यूब आपके व्यू के हिसाब से हर महीने पैसे देता है

Q. 3 यूट्यूब से हम कितने रुपए कमा सकते हैं ?

Ans. यूट्यूब पर अगर आपके मिलियंस में subscribers हो जाते हैं और आपके वीडियो पर अच्छे खासे views आते हैं तो आप लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं

1 Trackback / Pingback

  1. Share market में कैरियर कैसे बनाएं IN 2024

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*