रेडीमेड कपड़े का व्यापार कैसे शुरू करें – How To Start Clothes Business

दोस्तों आजकल के समय में हर इंसान हर चीज रेडीमेड खरीदना चाहता है चाहे वह कपड़ा हो या फिर कोई दूसरी चीज जैसे कि फर्नीचर वगैरा। तो अगर आप रेडीमेड कपड़े का व्यापार करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको इस आर्टिकल में उसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

यहां पर हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार से आप रेडीमेड कपड़े का व्यापार स्टार्ट कर सकते हैं। उसमें कितनी लागत आएगी, उसमें आप कितना प्रॉफिट कमा सकते हैं। और किन-किन बातों को आप को ध्यान में रखकर इस बिजनेस को स्टार्ट करना है।

रेडीमेड कपड़े का व्यापार
रेडीमेड कपड़े का व्यापार

वैसे अगर बात करें रेडीमेड कपड़े का व्यापार के बारे में तो यह काफी अच्छा बिजनेस है और इसमें मुनाफा भी काफी अच्छा होता है और आजकल के समय में यह बिजनेस काफी चलता भी है।

शादियों की सीजन में तो इस बिजनेस में बहुत ज्यादा कमाई होती है। क्योंकि उस वक्त यह बिजनेस काफी ज्यादा चलता है तो इस बिजनेस को अगर आप अभी शुरू करना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा मौका है

आप इसे अभी शुरू कर सकते हैं। चाहे इसमें भले ही कंपटीशन हो लेकिन फिर भी इसमें काफी अपॉर्चुनिटी है कमाई करने की।

यह भी पढ़ें – यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

रेडीमेड कपड़े का व्यापार शुरू करने से पहले आप कुछ जरूरी चीजों को एक बार जरूर देख लें

1. रिसर्च जरूर करें

बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले उसके बारे में रिसर्च करना काफी ज्यादा जरूरी होता है। तो अगर आप भी रेडीमेड कपड़े का business शुरू कर रहे हैं तो इसके बारे में पहले मार्केट में पूरा रिसर्च जरूर करें।

research

कि इस मार्केट में किस प्रकार के प्रोडक्ट की मांग है। लोगों को किस प्रकार का प्रोडक्ट पसंद आता है। और क्या रेट के प्रोडक्ट मार्केट में चलते हैं। और मार्केट को समझेंगे यहां का मार्केट कैसा है। उसके बाद ही आप मार्केट में उतरे।

क्योंकि बगैर रिसर्च के किसी भी बिजनेस को शुरू करना ठीक नहीं रहता है। तो सबसे पहले आप अपने बिजनेस के बारे में मार्केट में पूरी तरह से रिसर्च कर लें।

2. सही लोकेशन देखें

Business start करने के लिए लोकेशन का भी अहम रोल होता है। अगर आप एक अच्छा बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच लिया है और आप वहां पर काफी पैसे इन्वेस्ट भी करने वाले हैं

लेकिन अगर आप सही लोकेशन पर बिजनेस को स्टार्ट नहीं कर रहे हैं तो वह आपका बिजनेस जितना आपने इन्वेस्ट किया है उतना अच्छा चलेगा भी नहीं। वहीं दूसरी ओर अगर आपने अच्छी लोकेशन पर बिजनेस स्टार्ट किया है भले ही आपने इन्वेस्ट कम किया है फिर भी आपका बिजनेस वहां पर अच्छा चलेगा।

इसलिए आपको अच्छा लोकेशन ढूंढना है। लोकेशन का मतलब यहां पर यह है कि आपको कपड़े की दुकान वहां पर लगानी है जहां पर लोगों का आवागमन ज्यादा हो, जहां पर पहले से ही कपड़े का मार्केट हो। आप कपड़े के मार्केट को छोड़कर के अलग साइड में दुकान ना लगाएं।

क्योंकि लोग कपड़ा लेने के लिए कपड़े के मार्केट में ही जाना पसंद करते हैं। इसलिए आपको उसी मार्केट में अच्छी लोकेशन पर दुकान लेनी है। इसलिए लोकेशन कभी किसी बिजनेस को सक्सेसफुल बनाने में अहम रोल होता है।

यह भी पढ़ें – शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

3. दुकान का इंटीरियर

अगर आप कपड़े की दुकान शुरू कर रहे हैं तो आपको उसका एंटीरियर पर काफी ध्यान देना होगा या नहीं अगर आप दुकान में फर्नीचर बनवा रहे हैं तो आपको ऐसा फर्नीचर बनवाना होगा जो लोगों को देखते ही पसंद आए

Shop interior
Shop interior

एकदम सिंपल और दिखने में काफी अट्रैक्टिव और हर चीज का डिस्प्ले उनको देखने को मिले ताकि वह हर चीज को फार्म से पसंद कर सके और वहां पर जो भी ग्राहक आए उन्हें आपकी दुकान काफी ज्यादा पसंद आए। साथ ही वह कपड़े को आराम से वहां पर ट्राई भी कर सके। साथ ही ग्राहकों के लिए समीपवर्ती की व्यवस्था, पर्याप्त विकल्प और अच्छी संग्रह सुविधा भी प्रदान करना आवश्यक है।

4. सेटिस्फाई ग्राहक

ग्राहकों की संतुष्टि ही किसी दुकानदार का मेन उद्देश्य होना चाहिए। अगर आपसे आपका ग्राहक संतुष्ट होगा तो वह बार-बार आने के लिए प्रेरित होगा। आपसे प्रोडक्ट खरीदते समय ग्राहकों को ध्यान पूर्वक संभालना और उनको समर्थन प्रदान करना ग्राहकों की संतुष्टि को बढ़ावा देता है।

ग्राहकों की समस्याओं को समाधान करना भी एक बिजनेसमैन की पहचान होती है। इसलिए इन चीजों पर ध्यान दें और ग्राहकों को संतुष्ट रखें। तभी आपका बिज़नेस आगे ग्रोथ करेगा। शुरू शुरू में जब आपकी दुकान पर कोई ग्राहक आता है तो वह मोलभाव करता है तो उसे ज्यादा बहस ना करें। अगर आपको कम मार्जिन मिल रहा है तो भी उस ग्राहक को संतुष्ट करें। ताकि वह आगे से आपकी दुकान पर ही आऐ।

यह भी पढ़ें – ईमेल पढ़कर पैसे कैसे कमाए

5. प्रमोशन जरूर करें

जिस प्रकार से Youtube, Facebook, Instagram पर हम अपने वीडियो को प्रमोशन करते हैं। ताकि वह ज्यादा लोगों तक पहुंचे। उसी प्रकार से आप ऑफलाइन बिजनेस यानी कि आप अपनी दुकान का भी प्रमोशन जरूर करें।

आप अपने फेसबुक अकाउंट पर अपनी दुकान के बारे में बताएं। क्योंकि वहां पर काफी ज्यादा लोग आप से जुड़े हुए होते हैं। तो लोगों को आपके बारे में आप की दुकान के बारे में पता चलता है। आप सोशल मीडिया के जरिए न्यूज़पेपर के जरिए टेंपलेट के जरिए अपनी दुकान का ज्यादा से ज्यादा प्रचार करें।

permotin
shop permotion

क्योंकि जब आप शुरू शुरू में बिजनेस शुरू करते हैं तो लोगों को आपके बिजनेस के बारे में पता नहीं होता है। इसलिए आपको शुरुआत में प्रमोशन और विज्ञापन पर काफी ध्यान देना चाहिए। जिससे कि आपका बिजनेस जल्दी ग्रोथ कर पाए।

यह भी पढ़ें – 20,000 इन्वेस्ट करके शुरू करें यह बिजनेस

6. लागत और मुनाफा

सब चीजें समझने के बाद अब हम बात करते हैं कि इस बिजनेस में कितनी लागत आएगी और कितना मुनाफा हमें यहां पर मिलेगा। तो कपड़े के बिजनेस को शुरू करने में आप कितनी भी लागत लगा सकते हैं। फिर भी हम एवरेज पकड़ कर के चले तो हम लगभग 5 लाख से एक शुरुआत कर सकते हैं।

इससे ज्यादा का इन्वेस्ट भी आप यहां पर कर सकते हैं। क्योंकि कपड़े की दुकान में अगर आप एक अच्छा सा फर्नीचर बनाएंगे तो वहां पर भी आपको काफी खर्चा लग जाएगा। लेकिन यहां पर आपको इन्वेस्ट के साथ-साथ प्रॉफिट भी काफी अच्छा मिलने वाला है।

क्योंकि रेडिमेंट कपड़े में काफी मुनाफा होता है। अब अगर बात करें कि हम यहां पर महीने के लगभग कितने रुपए कमा सकते हैं। तो यहां पर वही बात है कि आप कितना इन्वेस्ट करते हैं। इन्वेस्ट के ऊपर आपको यहां profit मिलने वाला है।

अगर आप 4 से 5 लाख रूपय यहां पर इन्वेस्ट करते हैं तो आप यहां से महीने के लगभग 25 से 30 हजार आराम से कमा सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमने बात की रेडीमेड कपड़े का व्यापार के बारे में, उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आर्टिकल पसंद आया है और आपकी कोई राय या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर दें। हमारे आर्टिकल को यहां तक पढने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। 

यह भी पढ़ें – हार्डवेयर की दुकान कैसे लगाएं

FAQs

Q. 1 कपड़े की दुकान डालने के लिए कितने लोगों की जरूरत होती है ?

Ans – आप शुरुआत में एक या दो मेंबर से भी काम चला सकते हैं

Q. 2 हम कम से कम कितने रुपए से कपड़े का बिजनेस शुरू कर सकते हैं ?

Ans – कम से कम चार से 5 लाख रुपए से आप कपड़े का बिजनेस शुरू कर सकते हैं

1 thought on “रेडीमेड कपड़े का व्यापार कैसे शुरू करें – How To Start Clothes Business”

Leave a comment